डिजिटल शिक्षा के प्लेटफार्म को मजबूत करेंगे मुरादाबाद के तीन शिक्षक, जानें किस तरीके से पढ़ाएंगे शिक्षक

डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्म को मजबूत करने के लिए वन नेशन वन प्लेटफार्म के तीन बेसिक शिक्षा के तीन शिक्षकों के शैक्षिक वीडियो देश भर में बच्चे पढ़ सकेंगे। डेढ़ महीने की मेहनत से बेसिक शिक्षकों ने वीडियो तैयार किए हैं। जिन्हें दीक्षा पोर्टल अपलोड किया गया।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:10 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:10 PM (IST)
डिजिटल शिक्षा के प्लेटफार्म को मजबूत करेंगे मुरादाबाद के तीन शिक्षक, जानें किस तरीके से पढ़ाएंगे शिक्षक
वन नेशन वन प्लेटफार्म के तहत दीक्षा पोर्टल पर वीडियो अपलोड से पढ़ेंगे देश भर के बच्चे।

मुरादाबाद, जेएनएन। डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्म को मजबूत करने के लिए वन नेशन वन प्लेटफार्म के तीन बेसिक शिक्षा के तीन शिक्षकों के शैक्षिक वीडियो देश भर में बच्चे पढ़ सकेंगे। डेढ़ महीने की मेहनत से बेसिक शिक्षकों ने वीडियो तैयार किए हैं। जिन्हें दीक्षा पोर्टल अपलोड किया गया। कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों को इस वीडियो के माध्यम से बच्चे स्वयं पढ़ सकेंगे और शिक्षक भी इस दीक्षा पोर्टल के माध्यम से आनलाइन पढ़ाई करा सकेंगे।

जिन तीन शिक्षकों की वीडियो अपलोड की गई हैं उनमें मूढापांडे ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय जैतिया सादुल्लापुर के शिक्षक एवं एआरजी डा सचिन शुक्ला, दूसरी शिक्षिका कुंदरकी ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय मुहम्मदपुर बस्तौर की शिक्षक तृप्ति शर्मा व कुंदरकी ब्लाक की कम्पोजिट विद्यालय शेखूपुर खास की शिक्षिका आयुषी अग्रवाल की मेहनत से यह वीडियो तैयार हुए हैं। एसपीओ कार्यालय एवं डायट मुरादाबाद के निर्देशन में यह वीडियो तैयार किए गए हैं। कृषि विज्ञान के पाठों पर आधारित शैक्षिक वीडियो तैयार की गई हैं।

डा सचिन शुक्ला ने बताया कि तीनों ही शिक्षकों ने आठ-आठ वीडियो बनाए हैं। कुल 24 वीडियो दीक्षा पोर्टल पर अपलोड हुए हैं। कृषि विषय पाठों के पाठों की अवधारणा को बहुत ही सरल, सहज तरीके से श्रव्य दृश्य भाषा में समझाया गया है। इन वीडियो को देखकर बच्चे किसी भी पाठ की विषय अवधारणा लर्निंग आउटकम को बहुत ही आसानी से समझ सकते हैं। आयुषी अग्रवाल ने कहा कि इससे बेसिक शिक्षा के सभी बच्चों को श्रव्य-दृश्य माध्यम से बच्चे जल्दी सीख पाएंगे। इसके साथ ही आयुषी ने विभिन्न तरीके की पहेलियां, कामिक्स व कविताएं बनाकर बच्चों को पढ़ने में सहयोग कर रही हैं।

तृप्ति शर्मा बताती हैं कि इन वीडियो के अतिरिक्त उन्होंने अपनी कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों की वीडियो बना रखी हैं। जिनका उपयोग वे अपने बच्चों को आनलाइन पढ़ाने में करती हैं और बच्चे भी लगातार वाइस मैसेज तथा वीडियो मैसेज के द्वारा रिस्पांस दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी