मुरादाबाद में धर्मांतरण का दबाव बनाने वाले बेटे-बहू और पीडि़ता लापता, जांच में जुटी पुलिस

Religion change in Moradabad मुरादाबाद के गुरेठा गांव के लोग स्वीकार कर रहे ईसाई मिशनरी की सक्रियता। दस परिवारों के ईसाई धर्म कुबूल करने के हो रहे दावे।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 05:28 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 05:28 PM (IST)
मुरादाबाद में धर्मांतरण का दबाव बनाने वाले बेटे-बहू और पीडि़ता लापता, जांच में जुटी पुलिस
मुरादाबाद में धर्मांतरण का दबाव बनाने वाले बेटे-बहू और पीडि़ता लापता, जांच में जुटी पुलिस

मुरादाबाद, जेएनएन। पाकबड़ा के गांव गुरेठा में धर्मांतरण के लिए दबाव बनाने का मामला सामने आने के बाद पुलिस व खुफिया टीमें सक्रिय हो गईं। दूसरी ओर पीडि़त बुजुर्ग महिला और आरोपित बहू-बेटे गांव से लापता हो गए। उनकी तलाश दिन भर होती रही।

शनिवार को गांव में रहने वाली लीलावती ने आरोप लगाया था कि उन पर इसाई धर्म अपनाने का दबाव बनाया जा रहा है। बहू, बेटे भी इसमें शामिल हैं। शिकायत का उच्चाधिकारियों ने संज्ञान लिया और आरोपों की जांच का जिम्मा एसपी सिटी अमित कुमार आनंद को सौंपा गया। अभिसूचना इकाई से भी सूचनाएं एकत्र करने को कह गया। जिसके बाद टीम लगातार ग्रामीणों के संपर्क में हैं। कई लोगों से प्रकरण के बाबत जानकारी जुटाई जा रही। थाना प्रभारी रजनी द्विवेदी ने बताया कि वृद्धा के छोटे पुत्र के जरिए थाने पर तीनों को बुलाया गया है। आरोपों व धर्मांतरण के मुद्दे पर तीनों से पूछताछ होगी। आरोपों की पुष्टि के बाद से ही कानूनी प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

निरक्षर महिलाओं पर होती है प्रार्थना सभा में परिवार को लाने की जिम्मेदारी

गुरेठा गांव में धर्मांतरण का मुद्दा जून में भी सामने आया था। दैनिक जागरण की टीम गांव पहुंची तो ग्रामीणों के चेहरे विस्मय व उहापोह से भर गए। नाम न छापने की शर्त पर सोमवार को एक ग्रामीण ने बताया कि कुछ लोग इसाई मिशनरी के हाथ की कठपुतली हैं। हर रविवार अमरोहा के हसनपुर में प्रार्थना सभा का आयोजन होता है। उसमें शामिल करने की कोशिश होती है। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उनको प्रलोभन दिए जाते हैं। धर्मांतरण के ठेकेदार पहला शिकार निरक्षर महिलाओं को बनाते हैं। उनके ही कंधे पर परिवार के अन्य सदस्यों को भी प्रार्थना सभा तक ले आने की जिम्मेदारी है। प्रार्थना सभा में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़े इसके लिए प्रलोभन दिया जाता है। ग्रामीणों के संकेत हैं कि गुरेठा व इसके आसपास धर्मांतरण को लेकर प्रभावी कार्रवाई नहीं होती है।

गुरेठा गांव में चल रहे घटनाक्रम पर पुलिस की नजर है। पुलिस ग्रामीणों से लगातार संपर्क में है। जिस महिला ने अपने बेटे व बहू पर मारपीट व धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है, वह फिलहाल घर पर नहीं है। तीनों के वापस लौटने के बाद ही जांच आगे बढ़ेगी।

-अमित कुमार आनंद, एसपी सिटी मुरादाबाद 

chat bot
आपका साथी