मुरादाबाद में इस बार प‍िछले बार की तुलना में गल्‍ना मूल्‍य का तेजी से हुआ भुगतान

सरकार किसानों के गन्ना बकाया का जून माह में 80 फीसद भुगतान कराने का दावा कर रही है। जिला गन्ना अधिकारी का कहना है कि पिछले वर्षों के जून माह के सापेक्ष इस साल जून 2021 में कृषकों को गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान हुआ है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:02 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:02 PM (IST)
मुरादाबाद में इस बार प‍िछले बार की तुलना में गल्‍ना मूल्‍य का तेजी से हुआ भुगतान
जून 2021 में कृषकों को गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान हुआ है।

मुरादाबाद, जेएनएन। सरकार किसानों के गन्ना बकाया का जून माह में 80 फीसद भुगतान कराने का दावा कर रही है। जिला गन्ना अधिकारी का कहना है कि पिछले वर्षों के जून माह के सापेक्ष इस साल जून 2021 में कृषकों को गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान हुआ है।

जिला गन्ना अधिकारी डा. अजय सिंह ने बताया कि सरकार की नीतियों का गन्ना कृषकों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। विगत वर्षों के जून माह के सापेक्ष माह जून 2021 में कृषकों को किए गए भुगतान को देखा जाए तो 75 प्रतिशत बनता है। मुरादाबाद की चारों चीनी मिलें गन्ने का भुगतान कर रही हैं। दीवान शुगर मिल का भुगतान कम हुआ है। इसी तरह पिछले छह सालों में बकाया को मिलाकर भुगतान तेजी के साथ हुआ है।

एसडीएम ने ल‍िया गेहूं क्रय केंद्र का जायजा : अमरोहा के गजरौला  मंडी समिति स्थित गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों द्वारा हंगामा करने के बाद  एसडीएम मांगे राम चौहान गेहूं क्रय केंद्रों का जायजा लेने के लिए पहुंच गए। उन्होंने सभी क्रय केंद्रों का जायजा लेते हुए प्रभारियों को निर्देश दिया कि किसी भी सूरत में बिना तौल के किसान वापस नहीं जाने चाहिए। बता दें कि मंडी समिति में स्थित गेंहू क्रय केंद्र पर किसानों ने तौल न होने पर प्रदर्शन किया था। किसानों का आरोप था कि संबंधित अधिकारी किसानों का फोन नहीं उठाते हैं और न ही किसानों की सुनवाई होती है। उन्होंने केंद्रों पर तौल न होने का भी आरोप लगाया था। इसके बाद एसडीएम ने केंद्र प्रभारियों को निर्देश देकर तौल शुरू कराई थी। हालांकि बारिश जैसा मौसम होने के कारण अधिक तौल नहीं हो सकी थी। इसलिए  एसडीएम ने क्रय केन्द्रों पर पहुंचकर गेहूं तौल की व्यवस्था का जायजा लिया और केंद्र प्रभारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

​​​​​यह भी पढ़ें :-

UP Police : पुलिस व‍िभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा, मुरादाबाद में पांच साल से जीजा की जगह साला कर रहा था नौकरी

chat bot
आपका साथी