यात्री के प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले खुद हो जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग Moradabad News

प्रवेश द्वार पर लगाई जा रही ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन। जिनको बुखार होगा ऐसे यात्रियों को पहले ही रोक लिया जाएगा। इससे राहत मिलने की उम्मीद है।

By Edited By: Publish:Sun, 31 May 2020 02:21 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 02:50 PM (IST)
यात्री के प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले खुद हो जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग Moradabad News
यात्री के प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले खुद हो जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग Moradabad News

मुरादाबाद,जेएनएन। प्लेटफार्म पर अब कोई रेलवे कर्मचारी थर्मल स्क्रीनिंग नहीं करेगा। बल्कि स्वत: जांच हो जाएगी। बुखार वाले यात्री को आगे जाने पर रोक लिया जाएगा। एक जून से स्पेशल ट्रेनों का संचालन प्रस्तावित है। ट्रेन में सवार यात्रियों को प्लेटफार्म पर जाने के लिए बुकिंग हाल से होकर जाना पड़ेगा। यहां सामान की जांच के लिए पहले से उपकरण लगा हुआ है। यहीं पर संक्रमित या बीमार व्यक्ति की भी जांच की जाएगी। रेलवे प्रवेश द्वार पर ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन लगाने जा रहा है। गेट के किनारे कम्प्यूटर लगाया जाएगा। यात्री जैसे ही प्रवेश द्वार पर पहुंचेगा, मशीन यात्री की स्क्रीनिंग कर लेगी। बुखार होने या बीमार यात्री की जानकारी कम्प्यूटर पर जानकारी आ जाएगी। रेलवे कर्मचारी ऐसे यात्रियों को वहीं पर रोक लेगा। सहायक वाणिज्य प्रबंधक नरेश सिंह ने बताया कि रेलवे यात्रियों को स्क्रीनिंग करने के लिए आधुनिक सिस्टम लगाया जा रहा है। 

एक को चलेगी डुप्लीकेट लखनऊ मेल 

 उत्तर रेलवे मुख्यालय ने कोच की कमी को दूर करने के लिए एक जून को नई दिल्ली से लखनऊ के लिए डुप्लीकेट लखनऊ मेल चलाने जा रहा है। इसका ट्रेन नंबर 02232 होगा। उसके बाद लखनऊ मेल ट्रेन नंबर 02230 चला करेगी। 

तीन सौ ने टिकट किए वापस 

 रेलवे स्टेशन बुकिंग काउंटर पर शनिवार को भी निरस्त ट्रेनों के यात्री रिजर्वेशन टिकट वापस करने पहुंचे। आज तीन सौ से अधिक यात्रियों ने टिकट वापस कराया। 

स्टेशन पर होगी ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग, सुरक्षित रहेंगे कर्मचारी

रेल प्रशासन श्रमिक ट्रेन के बाद अब स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। यात्री ट्रेनों की संख्या बढऩे से रेल संचालन से जुड़े कर्मचारियों के लिए भी खतरा बढऩे लगा है। कारण प्लेटफार्म पर आने से पहले प्रत्येक यात्री की दो बार कोरोना जांच करनी पड़ती है। जिससे जांच करने वाले चिकित्सकों व कर्मियों को कोरोना संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है।

रेलवे ने इस खतरे से कर्मियों को बचाने के लिए ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन रेलवे स्टेशन पर लगाई है। प्लेटफार्म के प्रवेशद्वार पर लगाई गई मशीन एक मीटर दूूरी से ही यात्रियों की मशीन जांच कर लेगी। इसके लिए यात्रियों को लाइन लगाकर प्लेटफार्म में एंट्री मिलेगी। लाइन में उन्हें आपस में एक मीटर की दूरी पर रहना होगा। लाइन में यात्री से आगे बढ़ते जाएंगे और मशीन से उसकी थर्मल स्क्रीनिंग होती रहेगी। मशीन को कम्प्यूटर जोड़ा गया है। कम्प्यूटर पर बैठा कर्मचारी प्रत्येक यात्री पर नजर रखेगा। जिस यात्री को तेज बुखार या अन्य बीमारी के लक्षण दिखाई देंगे, उसकी रिपोर्ट कंप्यूटर पर आ जाएगी। ऐसे यात्रियों को प्लेटफार्म पर जाने से रोक दिया जाएगा। हालांकि इस दौरान प्लेटफार्म पर एक टीटीई भी मौजूद रहेगा, जो लाइन से गुजरने वाले यात्रियों पर निगरानी रखेगा और कोरोना संदिग्ध को आगे बढऩे से रोक देगा। वर्तमान में ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को दो बार जांच की जाती है। पहली बार स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों व कर्मियों की टीम यात्री की जांच करते हैं और प्रमाण पत्र जारी करता है। इसके बाद स्टेशन पर रेलवे के चिकित्सक व कर्मचारी दोबारा जांच करता है। जांच करने वाले चिकित्सकों व कर्मियों को कोरोना से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है।

chat bot
आपका साथी