मुरादाबाद में क्रय केंद्रों से ट्राले से नहीं होगी गन्ने की ढुलाई, लापरवाही करने पर चीनी म‍िलों पर होगी कार्रवाई

डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जनपद की चीनी मिलों के यूनिट हेड एवं अध्याशियों की बैठक हुई। जिसमें पेराई सत्र 2020-21 के गन्ना मूल्य विकास अंशदान विगत सत्रों के विकास अंशदान के भुगतान की समीक्षा की गई।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:56 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:56 PM (IST)
मुरादाबाद में क्रय केंद्रों से ट्राले से नहीं होगी गन्ने की ढुलाई, लापरवाही करने पर चीनी म‍िलों पर होगी कार्रवाई
मिल अधिकारियों को गन्ना बकाया जल्द भुगतान करने की हिदायत।

मुरादाबाद, जेएनएन। डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जनपद की चीनी मिलों के यूनिट हेड एवं अध्याशियों की बैठक हुई। जिसमें पेराई सत्र 2020-21 के गन्ना मूल्य, विकास अंशदान, विगत सत्रों के विकास अंशदान के भुगतान की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा चीनी मिलों को समयबद्ध गन्ना मूल्य का भुगतान कृषकों को किए जाने के संबंध में कड़े निर्देश जारी किए गए तथा गन्ना विकास अंशदान का भुगतान भी समानुपातिक रूप से किए जाने के निर्देश दिये गए, ताकि गन्ना समितियों के कर्मचारियों के वेतन भत्ते आदि समय से प्राप्त होते रहें।

चीनी मिलों द्वारा पेराई सत्र 2020-21 में लगभग एक लाख गन्ना कृषकों को सात अरब 38 करोड़ का भुगतान किया है। चीनी मिलों द्वारा पेराई सत्र 2020-21 में तीन करोड़ 35 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई करते हुए 36 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया। इसके अतिरिक्त पेराई 2021-22 के लिए 36 हजार हेक्टेयर गन्ने का सर्वे भी चीनी मिल एवं गन्ना विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया। जिलाधिकारी द्वारा वर्तमान में चल रहे गन्ना सर्वेक्षण कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई। गन्ना सर्वे में किसी भी प्रकार की लापरवाही चीनी मिल तथा गन्ना विभाग द्वारा न बरतने के न‍िर्देश द‍िए गए। आनलाइन घोषणा पत्र जमा करने में कृषकों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हों, जिसके दृष्टिगत चीनी मिल तथा समिति परिसर में अलग से काउंटर खोलने के निर्देश भी दिए गए। जिलाधिकारी द्वारा गन्ना क्रय केंद्रों से मिल गेट पर ढुलाई किए जाने वाले वाहनों में सिर्फ ट्रकों का ही प्रयोग किए जाने के निर्देश जारी किए गए। उन्होंने कहा कि यदि ट्राला एवं अन्य वाहन ढुलाई में प्रयुक्त पाए गये तो उनको सीज किए जाने के साथ-साथ आवश्यक कार्रवाई भी चीनी मिल के विरुद्ध किए जाने की बात कही। बैठक में चीनी मिल रानीनांगल के यूनिट हेड वी वेंकेटरत्नम, महाप्रबंधक गन्ना आजाद सिंह, चीनी मिल बिलारी के यूनिट हेड सुभाष खोखर, महाप्रबंधक गन्ना प्रवीण सिंह, चीनी मिल बेलवाड़ा के यूनिट हेड धन सिंह एवं चीनी मिल अगवानपुर के महाप्रबंधक जितेन्द्र मलिक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी