ट्रेन संचालन से पहले नहीं होगा चालक व गार्ड का ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट

उत्तर रेलवे के उप मुख्य यात्रिक अभियंता (ओएंडएफ) जितेंद्र कुमार ने 30 जुलाई की शाम रेलवे अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए चालक व गार्ड के शराब पीने की जांच ब्रीथ एनालाइजर द्वारा नहीं की जाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:45 PM (IST)
ट्रेन संचालन से पहले नहीं होगा चालक व गार्ड का ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट
ट्रेन संचालन से पहले नहीं होगा चालक व गार्ड का ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट

मुरादाबाद, जेएनएन: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने रेलकíमयों को कोरोना संक्रमण से बचाने के उपाय शुरू कर दिए हैं। सुरक्षित ट्रेन संचालन के लिए अब तक चालक व गार्ड को ड्यूटी पर आने व जाने पर लाबी में ब्रीथ एनालाइजर में फूंक मारनी पड़ती थी, जिससे आठ घटे पहले तक शराब पीने की जानकारी मिल जाती है। अब कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए ड्यूटी पर जाने व आने वाले गार्ड की ब्रीथ एनालाइजर जाच नहीं होगी।

उत्तर रेलवे के उप मुख्य यात्रिक अभियंता (ओएंडएफ) जितेंद्र कुमार ने 30 जुलाई की शाम रेलवे अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए चालक व गार्ड के शराब पीने की जांच ब्रीथ एनालाइजर द्वारा नहीं की जाए। ड्यूटी पर आने वाले चालक व गार्ड की कड़ी निगरानी रखी जाए। शराब पीने की संभावना वाले चालक की ही जाच कराई जाए। विशेष परिस्थिति में खून का नमूना लेकर जाच कराई जा सकती है। मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद मंडल मुख्यालय से मुरादाबाद, बरेली, रोजा चन्दौसी, हरिद्वार देहरादून, योगनगरी स्टेशन के चालक लाबी के प्रभारी को पत्र भेजकर इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने और ड्यूटी पर आने व जाने वाले चालकों की कड़ी निगरानी के आदेश दिए गए हैं। वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए बायोमीट्रिक लगाने पर रोक लगा रखी है। ड्यूटी रूम में तैनात कर्मचारी रजिस्टर पर हाजिरी लगाने का काम करेगा। आल इंडिया ओबीसी रेलवे इंपलाइज एसोसिएशन के केंद्रीय महामंत्री एसके यादव ने बताया कि लाबी में अब ब्रीथ एनालाइज द्वारा जांच नहीं की जा रही है।

chat bot
आपका साथी