कोरोना को हराने के लिए युवाओं ने गांव को ले लिया गोद Amroha News

घर-घर जाकर लोगों को बांट रहे सैनिटाइजर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए युवाओं ने खड़ी की जज्बे की दीवार। हर ओर हो रही है दंपती की तारीफ।

By Ravi SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 01:07 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 01:07 PM (IST)
कोरोना को हराने के लिए युवाओं ने गांव को ले लिया गोद  Amroha News
कोरोना को हराने के लिए युवाओं ने गांव को ले लिया गोद Amroha News

अमरोहा (आसिफ अली)। कोरोना वायरस की महामारी से सारा देश जूझ रहा है। सरकार लोगों को जागरूक कर रही है तथा बचाव के लिए भी हरसंभव तैयारियां की जा रही हैं। इन हालात में हम देशवासी भी पीछे नहीं हैं। एक दूसरे की मदद व जागरूक करने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। ऐसी ही पहल गांव मुकारी के युवाओं ने की है। उन्होंने अपने गांव को गोद ले लिया है। घर-घर सैनिटाइजर बांट रहे हैं। अब मास्क बांटने की तैयारी है।

अमरोहा से मंडी धनौरा रोड पर गांव मुकारी है। पेशे से किसान अजय कुमार अभी युवा हैं। कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन लागू हुआ तो उन्होंने पत्नी पूनम से विमर्श किया तथा गांव के सुरक्षित करने का प्रण किया। गांव के युवाओं को साथ जोड़ लिया। युवा भी इस नेक काम में उनके साथ आ गए तथा गांव के गोद ले लिया। अपने जज्बे की दीवार गांव के चारों तरफ खड़ी कर दी ताकि कोरोना वायरस को खत्म किया जा सके। चार दिन से यह दंपती घर-घर जाकर लोगों को कोरोना वायरस से बारे में जानकारी दे रहे हैं। अजय कुमार के साथ युवकों की टोली बुजुर्गों को समझाती है तो पूनम महिलाओं को जाकर उन्हें बचाव के तरीके बता रही हैं।

इसके अलावा इन्होंने गांव में 700 से अधिक सैनिटाइजर की बोतल बांट दी हैं। प्रत्येक घर में दो बोतल देकर उसके प्रयोग के बारे में बताया है। साबुन से भी हाथ धोने के बारे में जागरूक किया है। गांव के साथ ही पास स्थित पुलिस चौकी, बिजलीघर व प्रथमा बैंक की शाखा में स्टाफ को सैनिटाइजर की बोतल दी हैं। अब वह गांव में मास्क वितरित करने की तैयारी कर रहे हैं। अजय व पूनम ने यह भी ऐलान किया है कि लॉकडाउन के दौरान किसी जरूरतमंद को राशन की आवश्यकता है तो वह निसंकोच सूचना देकर अपनी जरुरत पूरी कर सकता है। आसपास के कई गांव में वह राशन उपलब्ध करा चुके हैं। क्षेत्र में यह टोली प्रेरणास्रोत बनी है।

युवाओं का मिल रहा है सहयोग

मुकारी गांव के अजय कुमार कहते हैं कि वर्तमान में देश कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा है। हमें एक दूसरे का सहयोग करना है। कोरोना को हराने के लिए पूरी सतर्कता बरतनी है। पत्नी संग गांव के युवाओं का पूरा सहयोग मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी