जनता तय करेगी पेट्रोल और डीजल में कितना मिलाया जाए इथेनाल, कम हो जाएगी तेल की कीमत

पेट्रोल में कितना इथेनाल मिलाया जाए यह जनता को तय करना है। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय से अधिसूचना जारी की है और 28 जुलाई तक इस संबंध में देश की जनता से सुझाव मांगे है। लगातार पेट्रोल व डीजल की कीमत बढ़ती जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 12:50 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 12:50 PM (IST)
जनता तय करेगी पेट्रोल और डीजल में कितना मिलाया जाए इथेनाल, कम हो जाएगी तेल की कीमत
राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण लगातार प्रदूषण कम करने का दबाव सरकार पर बना रहा है।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। पेट्रोल में कितना इथेनाल मिलाया जाए यह जनता को तय करना है। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय से अधिसूचना जारी की है और 28 जुलाई तक इस संबंध में देश की जनता से सुझाव मांगे है। लगातार पेट्रोल व डीजल की कीमत बढ़ती जा रही है। इससे अन्य सामग्री के कीमत में वृद्धि हो रही है। दूसरी तरफ राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण लगातार प्रदूषण कम करने का दबाव सरकार पर बना रहा है।

एनजीटी का मानना है कि वाहन से निकलने वाला धुआं कम किया जाना चाहिए। पेट्रोल डीजल के स्थान पर इलेक्ट्रिक सिस्टम से चलाने वाले वाहनों को चलाने का जोर है। पूरी तरह से डीजल व पेट्रोल के वाहनों पर रोक नहीं लगाई जा सकती है। एनजीटी के लगातार दबाव के कारण वर्तमान में पेट्रोल में छह फीसद इथेनाल मिलाया जा रहा है। इसी के आधार पर नए वाहनों का इंजन तैयार किया जा रहा है। परिवहन मंत्रालय प्रदूषण व कीमत कम करने के लिए पेट्रोल में 12 फीसद व 15 फीसद इथेनाल मिश्रण करने का योजना बनाई है। इससे पेट्रोल डीजल की कीमत कम हो जाएगी और प्रदूषण भी कम होगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 28 जून को अधिसूचना जारी की है। जिसमें कहा गया है कि पेट्रोल व डीजल में 12 फीसद व 15 फीसद इथेनाल मिश्रित करना प्रस्तावित है। इसके लिए देश भर के नागरिकों से 28 जुलाई तक सुझाव मांगे है। सुझाव के आधार पर पेट्रोल व डीजल में इथेनाल मिश्रित करने का अधिसूचना जारी की जाएगी। साथ ही वाहनों का निर्माण करने वाली कंपनियों को भी पेट्रोल व डीजल में इथेनाल के मिश्रण के आधार पर नए वाहनों का इंजन तैयार करने का आदेश द‍िए जाएंगे। हालांकि पेट्रोल व डीजल में इथेनाल की मात्रा बढ़ने में एक से दो साल का समय लग सकता है। अधिसूचना सभी परिवहन अधिकारियों को भेजा गया है। अधिकारी चाहते हैं तो वह भी सुझाव भेज सकते हैं।

संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) आरआर सोनी ने बताया कि पेट्रोल व डीजल में इथेनाल की मात्रा 12 व 15 फीसद म‍िलाने के बारे में मंत्रालय से सुझाव मांगा है। इथेनाल की मात्रा बढ़ जाने से प्रदूषण कम होने के साथ पेट्रोल व डीजल की कीमत भी कम हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी