मुरादाबाद में मुनाफाखोरों ने शुरू की आक्सीजन सिलिंडर की घटतौली, जानिए कैसे हाे रही कालाबाजारी

काेरोना का प्रकाेप बढ़ते ही आक्सीजन गैस की कालाबाजारी शुरू हो गई है। बिचौलिए और कुछ आपूर्तिकर्ता फर्म मौका भुनाने के लिए सिलिंडरों को भरवाने में घटतौली कर रहे है। दस सिलिंडरों की गैस बीस में भरवाकर अस्पतालों में सप्लाई कर रहे हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 08:30 PM (IST)
मुरादाबाद में मुनाफाखोरों ने शुरू की आक्सीजन सिलिंडर की घटतौली, जानिए कैसे हाे रही कालाबाजारी
मुरादाबाद में मुनाफाखोरों ने शुरू की आक्सीजन सिलिंडर की घटतौली, जानिए कैसे हाे रही कालाबाजारी

मुरादाबाद, जेएनएन। काेरोना का प्रकाेप बढ़ते ही आक्सीजन गैस की कालाबाजारी शुरू हो गई है। बिचौलिए और कुछ आपूर्तिकर्ता फर्म मौका भुनाने के लिए सिलिंडरों को भरवाने में घटतौली कर रहे है। दस सिलिंडरों की गैस बीस में भरवाकर अस्पतालों में सप्लाई कर रहे हैं। आक्सीजन गैस के जिला नोडल अधिकारी ने इसको लेकर चिंता व्यक्त की है।

कोरोना की दूसरी लहर में अधिकांश संक्रमित व्यक्तियों का आक्सीजन लेवल गिर रहा है और उनकी मौत हो रही है। निजी कोविड अस्पताल श्री वेंक्टेश्वर, ग्लोकल, जिला अस्पताल आदि अस्पतालों में फर्में हल्दौर, काशीपुर, रामनगर आदि स्थानों से आक्सीजन गैस की आपूर्ति कराती हैं, लेकिन अब आक्सीजन की अधिक डिमांड होने पर फर्मों के साथ-साथ बिचौलिए भी सक्रिय हो गए हैं और कालाबाजारी पर उतर आए हैं।

फर्में खाली सिलिंडरों को भरवाने के लिए रोजाना प्लांटों में जाकर मुनाफाखोरी के चक्कर में दस सिलिंडरों की आक्सीजन बीस सिलिंडर में भरवा कर घटतौली कर रहे हैं। वह आधे भरे सिलिंडरों को सरकारी, निजी और कोविड अस्पतालों में मरीजों के सप्लाई कर रहे हैं। मरीजों के गैस लगाते ही सिलिंडर खाली हो जाता है। आक्सीजन के जिला नोडल अधिकारी ने चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि कोरोना काल में आक्सीजन की सप्लाई के नाम पर आपूर्तिकर्ता फर्मों व बिचौलियों ने लूटमार मचा रखी है।

दोगुने दामों पर सिलिंडर स्टोर कर रहे लोग

कोरोना के चलते सभी जगह आक्सीजन गैस की डिमांड बढ़ गई है। जिससे आक्सीजन गैस तमाम कोशिशों के बावजूद मिल नहीं रही है, लेकिन साधन संपन्न लोगों ने फर्म संचालकों से साठगांठ कर दोगुने दामों में कई-कई गैस सिलिंडर खरीदकर घरों में रख लिए है। दो दिन पहले ही टीपीनगर चौराहे पर सरकारी कर्मचारी ने आक्सीजन गैस की गाड़ी रोककर उसमें से पांच सिलेंडर उतारकर दूसरे व्यक्तियों को दो गुने दामों पर बेच दिए थे। इसको लेकर काफी चर्चा रही थी।

chat bot
आपका साथी