डाकिया पहुंचाएगा कोरोना की वैक्सीन

प्रदीप चौरसिया मुरादाबाद डाकिया लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए एक बार फि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 02:26 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 02:26 AM (IST)
डाकिया पहुंचाएगा कोरोना की वैक्सीन
डाकिया पहुंचाएगा कोरोना की वैक्सीन

प्रदीप चौरसिया, मुरादाबाद

डाकिया लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए एक बार फिर मददगार बनने जा रहे हैं। दूर दराज के अस्पताल में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की जिम्मेदारी डाकिया को सौंपी जा रही है। डाक विभाग ने सुरक्षित वैक्सीन पहुंचाने की तैयारी शुरू कर दी है।

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन का लगातार परीक्षण किया जा रहा है। सरकार का दावा है कि शीघ्र ही देश में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने तैयारी भी शुरू कर दी है। कम समय व दूर दराज के अस्पतालों तक सुरिक्षत वैक्सीन पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी जा रही है।

वर्तमान में डाकिया दूर दराज के गांव में टीबी रोगियों के लिए गए नमूने को लैब तक पहुंचने का काम कर रहे हैं। लॉकडाउन के समय जब कोई वाहन नहीं चल रहा था, उस समय डाक विभाग ने मरीजों का इलाज कराने में बड़ी भूमिका निभाई थी। लॉकडाउन के दौरान अस्पतालों को जीवनरक्षक दवाइयां, चिकित्सकीय उपकरण (वेंटीलेटर) डाकिया द्वारा पहुंचाए गए थे। दूर दराज के गांव में रहने वाले रोगियों को दवा भी पहुंचाई गई। कम समय में दवा व उपकरण पहुंचाने के लिए डाक विभाग के अधिकारी लगातार निगरानी करते थे।

स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन को आइस बाक्स में सुरक्षित पैक कर डाक विभाग को सौंप देगा। वैक्सीन के मिलते ही डाक विभाग के अधिकारी गंतव्य स्थान के डाक विभाग के अधिकारी को सूचना भेज देंगे। दोनों ओर के अधिकारी वैक्सीन के बारे में पल-पल की जानकारी लेते रहेंगे। डाक विभाग प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन को अस्पतालों तक पहुंचने का काम करेगा।

chat bot
आपका साथी