पंचायत चुनाव में गड़बड़ी की सूचना पर तुुरंत पहुंचेगी संभल पुलिस, जानिए इसके लिए पुलिस ने क्या बनाई है योजना

सम्भल जिले में पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर होने वाले झगड़े की सूचना पर तत्काल पहुंचने के लिए पुलिस ने एक नई योजना तैयार की है इसके अंतर्गत सभी मतदान केंद्रों की ओर जाने वाले रास्तों की मरम्मत कराई जाएगी।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 09:20 PM (IST)
पंचायत चुनाव में गड़बड़ी की सूचना पर तुुरंत पहुंचेगी संभल पुलिस, जानिए इसके लिए पुलिस ने क्या बनाई है योजना
सभी मतदान केंद्रों की ओर जाने वाले रास्तों की मरम्मत कराई जाएगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। सम्भल जिले में पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर होने वाले झगड़े की सूचना पर तत्काल पहुंचने के लिए पुलिस ने एक नई योजना तैयार की है, इसके अंतर्गत सभी मतदान केंद्रों की ओर जाने वाले रास्तों की मरम्मत कराई जाएगी। ताकि किसी झगड़े या विवाद की सूचना मिलने पर पुलिस के वाहन बिना किसी अवरोध के मौके पर पहुंच सके। ऐसे में सभी थानाध्यक्षों को आदेश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्र की ओर जाने वाले रास्तों का निरीक्षण कर लें तथा खराब रास्तों की सूची तैयार कर उनकी मरम्मत के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं, जिससे खराब सड़कों की मरम्मत के लिए डीएम को पत्र लिखा जा सके।

पंचायत चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं, जिसको लेकर पुलिस प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। प्रशासन की ओर से आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। पांच साल पहले चुनाव के दौरान हुए बवाल में नामजद आरोपितों की तलाश शुरू कर दी गई है। इतना ही नहीं मौजूदा समय में उनकी लोकेशन ट्रेस करने के साथ ही निजी मुचलके पर उन्हें पाबंद भी किया जा रहा है, इसके अलावा मतदान केंद्रों के आसपास रहने वाले झगड़ालू व आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर भी पुलिस ने नजर रखना शुरू कर दिया है। चुनाव के मद्देनजर गांव में होने वाली हर गतिविधियों की जानकारी करने के लिए अधिकारियों ने अपने सबसे पुराने सूचना तंत्र चौकीदारों को भी सतर्क कर दिया है। थाने वार बैठक कर चौकीदारों को जिम्मेदारी दी गई है तो वहीं थानेदारों को भी सख्त आदेश है कि चौकीदारों द्वारा दी जाने वाली हर सूचना को वह गंभीरता से लें और उस पर कार्रवाई करें।

खराब रास्तों की कराई जाएगी मरम्मत

अक्सर देखा गया है कि कई गांवों में मतदान केंद्र ऐसे स्थानों पर होते हैं, जहां पर भारी वाहन नहीं पहुंच पाते। इसके अलावा तमाम केंद्र की ओर जाने वाले रास्ते लंबे समय से मरम्मत न होने के कारण जर्जर हो चुके हैं। इस कारण अगर मतदान के दौरान इन केंद्र पर कोई विवाद होता है तो पुलिस के वाहनों को पहुंचने में काफी समय लगता है। लिहाजा चुनाव से पहले ही सभी रास्तों की मरम्मत कराने की तैयारी कर ली गई है।

क्या कहना है एसपी का

सभी थानेदारों को मतदान केंद्र की ओर जाने वाली खराब सड़कों की सूची बनाने के आदेश कर दिए गए हैं। वहीं इन रास्तों पर रहने वाले आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर भी बराबर नजर रखी जा रही है।

चक्रेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक, सम्भल

chat bot
आपका साथी