मुकदमा होने पर हरकत में आए अफसर, अल्पसंख्यक विभाग ने वापस मांगे पैसे

मुरादाबाद के कई खातों में आयी छात्रवृत्ति अब अल्पसंख्यक विभाग ने वापस किए जाने की मांग की है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 21 May 2019 12:53 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 12:53 PM (IST)
मुकदमा होने पर हरकत में आए अफसर, अल्पसंख्यक विभाग ने वापस मांगे पैसे
मुकदमा होने पर हरकत में आए अफसर, अल्पसंख्यक विभाग ने वापस मांगे पैसे

मुरादाबाद,  (जेएनएन): मुरादाबाद के कई खातों में आयी छात्रवृत्ति अब अल्पसंख्यक विभाग ने वापस किए जाने की मांग की है। रामपुर अल्पसंख्यक विभाग की ओर से अग्रणी जिला प्रबंधक मुरादाबाद को पत्र लिखकर यह राशि वापस किए जाने की बात कही है। यह पत्र तब आया है जब रामपुर में इस मामले में एक मदरसा चालक पर मुकदमा भी दर्ज हो चुका है। 

15 लाख का गबन

जिस मदरसा संचालक पर यह मुकदमा दर्ज हुआ है उसके यहां 138 खाते ऐसे मिले हैं जिसमें छात्र रामपुर के दिखाए गए हैं और खाते मुरादाबाद के हैं। इन खातों के माध्यम से करीब 15 लाख का गबन किया गया है। इसके बाद ही रामपुर अल्पसंख्यक अधिकारी मुहम्मद खालिद ने  एलडीएम मुरादाबाद सतीश कुमार गुप्ता को पत्र लिखकर यह राशि मुंबई स्थित स्टेट बैंक की शाखा को वापस किए जाने की मांग की है। दरअसल, यह राशि स्टेट बैंक की मुंबई शाखा के माध्यम से ही अल्पसंख्यक विभाग की ओर से भेजी गई थी।

1391 खातों में हुआ है खेल 

रामपुर अल्पसंख्यक विभाग की ओर से मात्र 138 खातों के आधार पर यह राशि वापस भेजे जाने की मांग की गई है, लेकिन अभी 1243 खाते ऐसे हैं जिनका खुलासा होना बाकी है। दरअसल, इस मामले के बाद सामने आए करीब 1700 खातों में से 1391 खाते ऐसे मिले थे, जिसमें खाता नंबर मुरादाबाद का था और छात्र रामपुर के थे। ऐसे में इन खातों की जांच रामपुर को सौंप दी गई थी। 

मतगणना के बाद पहुंच सकती है शासन की टीम 

पूरे मामले की जांच शासन स्तर पर भी होनी है, इसके लिए जिलाधिकारी की ओर से संतुति की गई है। ऐसे में मतगणना के बाद शासन की टीम रामपुर और मुरादाबाद में छापेमारी कर सकती है। हालांकि, मुरादाबाद अल्पसंख्यक विभाग ने अपने खातों की जांच करके खुद को ही क्लीनचिट दे दी है, लेकिन शासन स्तर पर होने वाली जांच से सभी के हाथ-पैर फूले हुए हैं। 

पैसा वापसी को आया है खत 

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सतीश कुमार गुप्ता ने बताया कि हमारे पास रामपुर अल्पसंख्यक विभाग की ओर से छात्रवृत्ति का पैसा वापस किए जाने का खत आया है, लेकिन अभी इस मामले में और जांच भी होनी है। इसलिए हम सभी नियमों को देखकर ही इस मामले में कोई कार्रवाई करेंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी