कक्षा छह की छात्रा से कराई जा रही थी नौंवी पास लड़के की शादी, टास्क फोर्स ने रुकवाया

मुरादाबाद के कुंदनपुर ढक्का में कराई जा रही थी कक्षा छह की छात्रा और नौवीं पास किशोर की शादी। पुलिस मौके पर पहुंची तो अफरातफरी मच गई। परिवार के लोग आयु संबंधित प्रमाण पत्र भी नहीं दिखा पाए।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 07:40 AM (IST)
कक्षा छह की छात्रा से कराई जा रही थी नौंवी पास लड़के की शादी, टास्क फोर्स ने रुकवाया
मुरादाबाद में बाल विवाह को पुलिस ने मौके पर पहुंचकर रुकवा दिया।

मुरादाबाद। बाल विवाह प्रतिषेध टास्क फोर्स ने मंगलवार को मझोला थाना क्षेत्र में कराए जा रहे बाल विवाह को रुकवा दिया। पुलिस की मौजूदगी में टास्क फोर्स ने लड़की व लड़के के घर वालों से दोनों के उम्र का प्रमाण पत्र मांगा है। मौके पर आयु प्रमाण पत्र देने में दोनों ही पक्ष विफल रहे।

चाइल्ड लाइन की समन्वयक श्रद्धा शर्मा के मुताबिक मंगलवार को दोपहर करीब एक बजे महिला हेल्प लाइन पर सूचना मिली कि मझोला थाना क्षेत्र स्थित कुंदनपुर ढक्का में बाल विवाह कराया जा रहा है। लड़की के नानी के घर नाबालिग जोड़े के फेरे लगवाने की तैयारी हो रही है। सूचना पर बाल विवाह प्रतिषेध टास्क फोर्स सक्रिय हो गई। बाल कल्याण समिति की महिला सदस्य नीतू सक्सेना व चाइल्ड लाइन की समन्वयक के नेतृत्व में पुलिस के साथ टीम मौके पर पहुंची। पूछताछ में पता चला कि जिस किशोरी का विवाह करने की तैयारी हो रही है, वह अभी कक्षा छह की छात्रा है। जबकि दूल्हा नौवीं पास है। इसके तत्काल बाद टीम ने विवाह रुकवा दिया। दोनों पक्षों से लिखित आश्वासन टीम ने लिया कि विवावह योग्य आयु पूरी होने ही शादी करेंगे। इस मौके पर चाइल्ड लाइन से शहनवाज, नईम, जिला प्रोबोशन कार्यालय की प्रोटेक्शन अफसर फरहा नाज व काउंसलर जगदीश के अलावा एएसटीयू से मयंक गोयल व मंडी चौकी इंचार्ज मनोज काजला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी