सफाई और सड़कों की बर्बादी का मुद्दा गूंजा, नई खोदाई को न

मुरादाबाद नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में सफाई खोदाई से बर्बाद सड़कें पेयजल के मुद्द

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Dec 2020 05:10 AM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2020 05:10 AM (IST)
सफाई और सड़कों की बर्बादी का मुद्दा गूंजा, नई खोदाई को न
सफाई और सड़कों की बर्बादी का मुद्दा गूंजा, नई खोदाई को न

मुरादाबाद : नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में सफाई, खोदाई से बर्बाद सड़कें, पेयजल के मुद्दे पर उठे सवालों से अफसर घिरे रहे। डोर टू डोर सफाई व्यवस्था ठप होने का मुद्दा कार्यकारिणी में सबसे पहले उठाया गया। यह कहते हुए कि घरों से सीधे कूड़ा कलेक्शन नहीं होने के कारण खाली प्लॉट, नालों व गलियों के मोड़ पर कूड़ा पसरा रहता है। नगर निगम की डोर टू डोर की व्यवस्था न होने से प्राइवेट कर्मचारी घरों से कूड़ा लेकर खाली प्लॉट में फेंक रहे हैं। करीब 260 ऐसे प्राइवेट कर्मचारी चिन्हित किए गए हैं। मांग उठी, इनको आउट सोर्सिंग कंपनी से जोड़ा जाए। साथ ही नई खोदाई के लिए कार्यकारिणी ने अनुमति देने से भी हाथ खड़े कर दिए।

वार्ड 48 के पार्षद कुलदीप नारायण सिंह ने नौ जोन में 10 सफाई कर्मचारियों का गैंग निश्चित करने का प्रस्ताव रखा, जिसे पास कर दिया गया। वार्ड 68 के पार्षद नदीम अंसारी ने कहा कि शाम चार बजे तक कूड़ा उठ रहा है। उन्होंने वाहन व आउट सोर्सिंग सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। वार्ड 55 के पार्षद प्रेम कुमार ने गोदाम में पिछले साल खरीदे गए वाहनों का इस्तेमाल न होने और नए वाहन खरीदने का विरोध किया।

खोदाई पर जमकर घमासान

सफाई के बाद सीवर लाइन खोदाई व टोरंटो कंपनी द्वारा सड़कों को बर्बाद करने पर तीखी बहस हुई। सीवर लाइन खोदाई करने वाली एलएंडटी कंपनी और टोरंटो कंपनी के खिलाफ पक्ष और विपक्ष के पार्षद एकजुट हो गए। महापौर विनोद अग्रवाल ने पार्षदों के सवाल का समर्थन करते हुए टोरंटो कंपनी पर कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन सड़कों की 31 दिसंबर तक अनुमति दी जा चुकी है, उन पर गैस पाइप लाइन डलवाने का काम पूरा होगा। तभी आगे मंजूरी मिलेगी। उन्होंने कहा कि छह हजार रुपये प्रति कनेक्शन चार्ज गैस कंपनी लेगी लेकिन, हमारी सड़कें बर्बाद करके छोड़ रही है तो उसकी क्षतिपूर्ति ली जाए। नगर आयुक्त संजय चौहान ने इस पर सहमति जताई। पार्षद भगवती सैनी और मुहम्मद जान के निधन पर कार्यकारिणी की बैठक में श्रद्धांजलि भी दी गई। कार्यकारिणी में अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, सहायक नगर आयुक्त प्रथम गंभीर सिंह, सहायक नगर आयुक्त द्वितीय दीपशिखा पांडे, जीएम जलकल प्रमोद कुमार गुप्ता, मुख्य अभियंता एसके केसरी समेत सभी कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे।

गंदगी के मुद्दे पर नगर आयुक्त ने दी सफाई

नगर आयुक्त संजय चौहान ने गंदगी के मुद्दे पर कहा कि हाल ही में आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने महानगर की सफाई पर संतोष जताया था। बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ कमियां हैं, जिन्हें दूर करेंगे।

chat bot
आपका साथी