बुखार की दवा ने महिला को बना दिया अंधा, झोलाछाप के खिलाफ एफआइआर दर्ज

मुरादाबाद की तहसील बिलारी के गांव खड़ोआ की संतोष ने बुखार आने पर गांव के झोलाछाप से दवा ली थी। दवा के रिएक्शन से उसकी आंखों से दिखाई देना बंद हो गया है। झोलाछाप के खिलाफ केस कराया है।

By RashidEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 10:35 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 10:35 AM (IST)
बुखार की दवा ने महिला को बना दिया अंधा, झोलाछाप के खिलाफ एफआइआर दर्ज
बुखार की दवा ने महिला को बना दिया अंधा, झोलाछाप के खिलाफ एफआइआर दर्ज

मुरादाबाद (जेएनएन)। झोलाछाप लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। तहसील बिलारी के गांव खड़ोआ निवासी रामनरेश की पत्नी संतोष को बुखार आया था। परिवार के लोगों ने झोलाछाप सोमपाल सिंह से बुखार की दवा दिला दी। बुखार तो ठीक नहीं हुआ बल्कि दवा रिएक्शन कर गई। इसके बाद संतोष की हालत खराब होने लगी।

रोशनी आने में लगेगा वक्त 

आंखों में धुंधलापन महसूस हुआ तो झोलाछाप को बताया गया। उसने बोल दिया कि नेत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाएं। इसके बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद महिला की आंखों से दिखाई देना बंद हो गया। नेत्र रोग विशेषज्ञों के मुताबिक आंखों की रोशनी आने में कुछ समय लग सकता है। इतनी जानकारी मिलने के बाद पति रामनरेश ने झोलाछाप के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया। झोलाछाप दुकान बंद करके फरार हो गया है।

सरकारी सुविधाएं हैं नाकाफी

दरअसल, गांवों में सरकारी सेवा उपलब्ध नहीं है। कस्बे और तहसील मुख्यालय पर भी दोपहर तक दवा मिल पाती है। ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सक नहीं होने से फार्मेसिस्ट ही दवा देते हैं। केंद्रों पर दवाओं का भी अभाव रहता है। दोपहर बाद सभी केंद्र बंद हो जाते हैं। मजबूरन ग्रामीणों को झोलाछाप से उपचार कराना पड़ता है।

सरकारी अस्पताल में कराएं इलाज

 सरकारी चिकित्सकों की सलाह है कि प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बुखार और अन्य दवाएं उपलब्ध हैं। गांव में किसी को बुखार है तो उसे सीएचसी-पीएचसी पर लेकर जाएं। झोलाछाप से इलाज कराने के लिए अगर कोई कहे भी तो उसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दें।

चलाया जाएगा झोलाछाप के खिलाफ अभियान 

एसीएमओ डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि झोलाछाप के खिलाफ हम भी मुकदमा ही दर्ज करते, परंतु पीडि़त ने कार्रवाई कर दी है। इसके अलावा अन्य झोलाछाप के खिलाफ विभागीय स्तर पर अभियान चलाकर दुकानें बंद कराई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी