किसान ने शादी के लिए नाबालिग बेटी को बनाया बालिग, आधार कार्ड में कराया था संशोधन, जानिए आगे क्या हुआ

अमरोहा में मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना का लाभ लेने के लिए किसान ने अपनी नाबालिग बेटी का विवाह करा दिया। इसके लिए आधार कार्ड में संशोधन करा कर जन्मतिथि में हेराफेरी करा दी। शिकायत पर जांच हुई तो मामला सही मिला।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:12 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:12 PM (IST)
किसान ने शादी के लिए नाबालिग बेटी को बनाया बालिग, आधार कार्ड में कराया था संशोधन, जानिए आगे क्या हुआ
किसान ने शादी के लिए नाबालिग बेटी को बनाया बालिग, आधार कार्ड में कराया था संशोधन, जानिए आगे क्या हुआ

मुरादाबाद, जेएनएन। अमरोहा में मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना का लाभ लेने के लिए किसान ने अपनी नाबालिग बेटी का विवाह करा दिया। इसके लिए आधार कार्ड में संशोधन करा कर जन्मतिथि में हेराफेरी करा दी। शिकायत पर जांच हुई तो मामला सही मिला। अब चार लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

यह मामला गांव व थाना रजबपुर का है। आरोप है कि यहां रहने वाले राजवीर सिंह ने बीती छह जुलाई 2019 को जोया ब्लाक में हुई मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के तहत अपनी बेटी कामिनी की शादी गजरौला थाना क्षेत्र के गांव बिजौरा निवासी राजू के बेटे अरविंद से कराई थी। शादी संपन्न होने के बाद दोनों को योजना का लाभ मिला था। परंतु बाद में दोनों अलग-अलग हो गए। विवाद बढ़ा तो शिकायतें भी हुई।

इस मामले की शिकायत शोभित व सुशील निवासी कुंदरकी थाना सैदनगली ने भी तत्कालीन डीएम व एसपी से कर कामिनी को नाबालिग बताया था। मामले की जांच कर कार्रवाई कराने की मांग की थी। इस मामले की जांच तत्कालीन एसपी सुनीति ने अपराध शाखा प्रभारी सतीश कुमार से कराई तो कामिनी के आधार कार्ड में संशोधन कर उसकी जन्मतिथि में फेरबदल करने का मामला प्रकाश में आया।

जिस समय उसकी शादी हुई तो वह नाबालिग थी। अपराध शाखा की जांच रिपोर्ट पर अब ग्राम विकास अधिकारी (समाज कल्याण) परमानंद सिंह ने रजबपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए तहरीर दी। प्रभारी निरीक्षक शरद मलिक ने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी की तहरीर पर कामिनी, उसके पिता राजवीर सिंह, पति अरविंद व ससुर राजू के खिलाफ धोखाधड़ी व सरकारी योजना का अनुचित लाभ लेने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कर ली है। मामले की जांच शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी