मुरादाबाद के दिव्यांग की काेराेना में बंद हुई फैक्ट्र्री ताे पीएम से मांगी मदद, जानिए फिर क्या हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमीरपुर गांव के जिस दिव्यांग सलमान खान की तारीफ करके हौसला बढ़ाया था। कोरोना की वजह से उनकी जूतों की फैक्ट्री ही बंद हो गई। लाकडाउन में कारण बाजार बंद होने से कच्चा माल ही नहीं मिल पा रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:47 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:47 PM (IST)
मुरादाबाद के दिव्यांग की काेराेना में बंद हुई फैक्ट्र्री ताे पीएम से मांगी मदद, जानिए फिर क्या हुआ
मुरादाबाद के दिव्यांग की काेराेना में बंद हुई फैक्ट्र्री ताे पीएम से मांगी मदद

मुरादाबाद, जेएनएन। : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमीरपुर गांव के जिस दिव्यांग सलमान खान की तारीफ करके हौसला बढ़ाया था। कोरोना की वजह से उनकी जूतों की फैक्ट्री ही बंद हो गई। लाकडाउन में कारण बाजार बंद होने से कच्चा माल ही नहीं मिल पा रहा है। फैक्ट्री बंद होने से सलमान और उसके साथी फिर से बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं। पीड़ित ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है।

शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर काशीपुर मार्ग स्थित हमीरपुर गांव के सलमान ने वर्ष 2019 में बैंक से पांच लाख रुपये का कर्ज लेकर जूते और डिटर्जेंट पाउडर बनाने की फैक्ट्री लगाई थी। सलमान ने अपने साथ दिव्यांगों को जोड़कर उन्हें रोजगार देने का काम किया था। सामान बनाने से बेचने तक काम काम दिव्यांगों के हाथ में था। करीब 30 दिव्यांगों ने इस कारोबार को संभाल रखा था।

दैनिक जागरण ने सलमान की कहानी को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 फरवरी 2020 को मन की बात कार्यक्रम में सलमान की कहानी को पूरे देश के सामने रखकर उसका हौसला बढ़ा दिया। पीएम के तारीफ करने से दिव्यांगों में नई ऊर्जा भर गई थी। इसके बाद उनके कारोबार में पंख लगने लगे थे। सलमान ने टारगेट नाम से कंपनी खोलकर दिव्यांगों को नौकरी देकर उन्हें पैरों पर खड़ा करने का संकल्प लिया था।

दिव्यागों की कंपनी के चप्पल और डिटर्जेंट ने बाजार में अपनी पहचान बनानी शुरू कर दी थी। कोरोना की वजह से सलमान की फैक्ट्री में ताले पड़ गए। इसके पीछे वजह यह रही कि लाकडाउन में कच्चा माल नहीं मिल पा रहा है। जिला प्रशासन से भी मदद नहीं मिल पाने की वजह से सलमान ने अब प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है। सलमान का कहना है कि सरकार से कुछ मदद मिल जाए तो फिर से फैक्ट्री को चालू करने की कोशिश की जाएगी।

बहुत मेहनत करने कारोबार शुरू किया था। लेकिन, कोरोना की वजह से सब बर्बाद हो गया। डिटर्जेंट बनाने का सामान कानपुर से और चप्पल बनाने का दिल्ली से लाते थे। लेकिन, कहीं से मिल ही नहीं पा रहा है। ऐसे में काम बंद करने के लिए अलावा कोई विकल्प नहीं था। प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर मदद की गुहार लगाई है। मुख्यमंत्री को भी पत्र भेजा था, लेकिन दस हजार की मदद दिए जाने का आश्वासन मिला। सलमान खान 

chat bot
आपका साथी