मुरादाबाद में डाक्टर की सलाह से गर्मियाें में बढ़ा अंडाें का काराेबार, जानिए क्या है दाम, कितनी हाे रही प्रतिदिन खपत

Egg Business News रामपुर में कोरोना से बचाव के लिए लोग अंडे खूब खा रहे हैं। डाक्टर भी कोरोना मरीजों को अंडे ने की सलाह दे रहे हैं। इस कारण गर्मी में भी अंडे की डिमांड बढ़ गई है। डिमांड बढ़ने के साथ ही दाम भी बढ़ गए हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:30 PM (IST)
मुरादाबाद में डाक्टर की सलाह से गर्मियाें में बढ़ा अंडाें का काराेबार, जानिए क्या है दाम, कितनी हाे रही प्रतिदिन खपत
Egg Business News : मुरादाबाद में डाक्टर की सलाह से गर्मियाें में बढ़ा अंडाें का काराेबार

मुरादाबाद, मुस्लेमीन। Egg Business News : रामपुर में कोरोना से बचाव के लिए लोग अंडे भी खूब खा रहे हैं। डाक्टर भी कोरोना मरीजों को अंडे ने की सलाह दे रहे हैं। इस कारण गर्मी में भी अंडे की डिमांड बढ़ गई है। डिमांड बढ़ने के साथ ही दाम भी बढ़ गए हैं। सप्ताहभर पहले 120 रुपये में कैरेट (30 अंडे) मिल रही थी, लेकिन अब 165 पर पहुंच गई है।

गर्मी के दिनों में अंडे की डिमांड कम हो जाती है, लेकिन इस बार इसके उलट है। अब सर्दी के मौसम से भी ज्यादा डिमांड है। दरअसल अंडा हाई प्रोटीन में शामिल है। इस कारण कोरोना मरीजों को डाक्टर अंडा खाने की सलाह दे रहे हैं। रामपुर में रोज करीब दो लाख अंडे खा रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक पास सूफियान की अंडे की दुकान है।

वह थोक विक्रेता हैं। बताते हैं कि वह सर्दी में रोज 20 हजार अंडे बेच पा रहे थे, लेकिन अब 35 हजार रोज बेच रहे हैं। जिलेभर में करीब दो लाख अंडे रोज बिक रहे हैं। डिमांड बढ़ने के साथ ही दाम भी बढ़ गए हैं। सप्ताहभर पहले 120 रुपये कैरेट बिक रही थी, जबकि सोमवार को 155 रुपये कैरेट बिकी। मुहल्ले की दुकानों पर 165 रुपये कैरेट बिक रही है, जबकि एक अंडा छह रुपये में मिल रहा है।

हाई प्रोटीन में अंडा क्लास वन

बीपी और शुगर के डाक्टर सैयद मुहम्मद रजी कहते हैं कि कोरोना से रिकवर हुए मरीजों को हाई प्रोटीन डायट लेने की सलाह दी जा रही है और अंडे में हाई प्रोटीन होती है। इसकी जर्दी निकालकर रोज सुबह शाम चार अंडे खा सकते हैं। इसके खाने में भी कोई दिक्कत नहीं होती है, जबकि चिकन में मसाले डाले जाते हैं, मरीज को उसे पचाने में परेशानी हो सकती है। जो लोग नानवेज नहीं ले सकते, उन्हें दाल और पनीर खाने की सलाह दी जा रही है, लेकिन हाई प्रोटीन के मामले में अंडा क्लास वन में शामिल है।

chat bot
आपका साथी