स्वास्थ्य सेवाओं के लिए घर के पास ही खुलेंगे उपकेंद्र

मुरादाबाद जेएनएन ग्रामीण अंचलों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से राहत भरी खबर है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:13 PM (IST)
स्वास्थ्य सेवाओं के लिए घर के पास ही खुलेंगे उपकेंद्र
स्वास्थ्य सेवाओं के लिए घर के पास ही खुलेंगे उपकेंद्र

मुरादाबाद, जेएनएन : ग्रामीण अंचलों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से राहत भरी खबर मिली है। क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए ब्लाक के 15 गांवों में उप स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। उप स्वास्थ्य केंद्रों पर योजनाओं के प्रचार-प्रसार, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन की सेवाएं, गर्भवती की जाच, बच्चों की जाच संबंधित सेवाए प्रदान की जाएंगी। कुंदरकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 5,000 की आबादी से अधिक पर एक उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने का प्रावधान सरकार ने किया है। प्रथम चरण में 15 उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने का प्रस्ताव है। गांव आजमनगर चोपड़ा, हिसामपुर, सीलपुर, चकहबीबपुर, हुसैनपुर, रूपपुर बहापुर, जिगनिया लालपुर गंगवारी्र, अलीनगर, मिलक नवाब, भीकनपुर बघा, ताहरपुर, चादपुर मंगोल, मुड़िया जैन के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र की हरी झडी शासन से मिल गई है। स्वास्थ्य केंद्र इसी साल में निर्माण पूरा हो जाएगा। जब तक निर्माण पूर्ण नहीं होता तब तक किराये पर भवन लिए जाएंगे।

------------

ग्रामीण क्षेत्रों में सेहत के लिए सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से वित्तीय वर्ष 2021-22 में स्वास्थ्य उपकेन्द्र शुरू हो जाएंगे।

- डा. राजपाल सैनी, चिकित्सा अधीक्षक

--------

स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए सरकार के निर्देश मिल गए है। भूमि तलाशने का कार्य प्रगति पर है। जब तक स्वास्थ्य उपकेंद्र नहीं बनता तब तक किराये का भवन लिया जा रहा है।

- अनिल पाल, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, कुंदरकी

chat bot
आपका साथी