Indian Railway : लक्सर से हरिद्वार तक रेलवे लाइन दोहरीकरण में आई तेजी, 31 दिसंबर तक पूरा होना है काम

Luxor-Haridwar railway line doubling उत्तर रेलवे महाप्रबंधक की चेतावनी के बाद लक्सर से हरिद्वार तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण के काम में तेजी आ गई है। पिछले दिनों महाप्रबंधक ने सहारनपुर से हरिद्वार तक रेलवे लाइन का निरीक्षण किया था

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 01:40 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 01:40 PM (IST)
Indian Railway : लक्सर से हरिद्वार तक रेलवे लाइन दोहरीकरण में आई तेजी, 31 दिसंबर तक पूरा होना है काम
महाप्रबंधक ने सख्त आदेश दिया कि 31 दिसंबर तक हर हाल में दोहरीकरण का काम पूरा कर लेंं।

मुरादाबाद, जेएनएन। Luxor-Haridwar railway line doubling। उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल के कड़े रुख का असर दिखाई देना शुरू हो गया है। लक्सर से हरिद्वार तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण के काम ने तेजी पकड़ ली है। रेलवे प्रशासन ने रेलवे लाइन के ऊपर पुल के निर्माण के लिए तीन दिन तक ट्रेन संचालन बंद करने के आदेश द‍िए हैं।

पिछले दिनों महाप्रबंधक ने सहारनपुर से हरिद्वार तक रेलवे लाइन का निरीक्षण किया था। लक्सर से एकड़ स्टेशन तक दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है, जबक‍ि एकड़ से हरिद्वार स्टेशन तक दोहरीकरण का काम रुका हुआ है। जीएम ने समीक्षा में रेलवे की निर्माण इकाई के अधिकारियों ने बताया कि एकड़ स्टेशन के पास राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण चल रहा है। पुराने पुल को हटाने और नए पुल का ढांचा रखने के बाद ही दोहरीकरण का का काम आगे बढ़ाया जा सकता है। समीक्षा में पता चला कि ट्रेन संचालन रोकने के ल‍िए ब्लाक नहीं मिलने से काम रुका हुआ है। इस पर महाप्रबंधक ने सख्त आदेश दिया कि 31 दिसंबर तक हर हाल में दोहरीकरण का काम पूरा कर लेंं। इसके बाद कमिश्नर आफ सेफ्टी (सीआरएस) का निरीक्षण कराया जा सकता है। 14 जनवरी से हरिद्वार में कुंभ मेला शुरू होने जा रहा है। इसके पहले लक्सर हरिद्वार के बीच दोहरी रेलवे लाइन पर ट्रेन संचालन शुरू किया जाना है। महाप्रबंधक के कड़े रुख के बाद रेल प्रशासन ने काम में तेजी लानी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय राजमार्ग संगठन को पुराने पुल हटाने और नए पुल के ऊपर ढांचा रखने के लिए मंगलवार से गुरुवार तक प्रत्येक दिन सात घंटे ट्रेन संचालन रखने का आदेश दिया गया है। मंगलवार से पुल का ढांचा डालने का काम शुरू हो गया है। तीन ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा दोहरीकरण के काम ने भी तेजी पकड़ ली है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि दोहरीकरण के काम के लिए 24 से 27 नवंबर तक प्रत्येक दिन सात घंटे रेल संचालन बंद रखा जाएगा। 

chat bot
आपका साथी