आज रोशन होगा मुरादाबाद का सोनकपुर स्‍टेड‍ियम, बलिदानियों की याद में जलाए जाएंगे एक लाख 21 हजार दीए

Light Lamp in Memory of Martyrs स्टेडियम के कर्मचारियों में राकेश व नरेश समेत खिलाड़ियों ने मैदान तैयार करने में सहयोग किया। नगर निगम की ओर से सफाई निरीक्षक हेमेंद्र कुमार और सफाई नायक विक्की के नेतृत्व में सफाई कर्मचारियों ने मैदान व आसपास का क्षेत्र साफ किया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:48 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:48 AM (IST)
आज रोशन होगा मुरादाबाद का सोनकपुर स्‍टेड‍ियम, बलिदानियों की याद में जलाए जाएंगे एक लाख 21 हजार दीए
बलिदानियों के परिवारों को कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Light Lamp in Memory of Martyrs : ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आंख में भर भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी...। जी हां, वीरों ने देश की सुरक्षा के लिए प्राण गंवाए तो राष्ट्रीय धर्म हम भी निभाएं। दीपावली के मौके पर एक दीया बलिदानियों के नाम पर जलाएं। दैनिक जागरण की ओर से आज नेता जी सुभाष चंद्र बोस सोनकपुर स्टेडियम में एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन होगा। दीया जलाने के साथ एक भावुक क्षण ऐसा भी होगा जब बलिदानियों के परिवारों को कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम में एक लाख 21 हजार दीए जलाए जाएंगे। इसका उत्साह एक दिन पहले ही देखने को मिला। स्कूलों के बच्चों ने सोनकपुर स्टेडियम में पहुंचकर दीए को बराबर दूरी पर रखने के लिए चूने से लाइन बनाई। वहीं भारत का नक्शा भी तैयार किया है। एक दीया शहीदों के नाम से पांच एकड़ में बना नेता जी सुभाष चंद्र बोस सोनकपुर स्टेडियम का मैदान, पवेलियन, दीवारें, आसपास के घर भी बलिदानियों की याद में जगमग होंगे। आइए, परिवार के साथ एक दीया बलिदानियों के नाम पर जलाइए। दोपहर तीन बजे से देश भक्ति कार्यक्रमों के साथ सोनकपुर स्टेडियम में एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम शुरू होगा। तत्पश्चात शाम पांच बजे दीए जलाए जलाने को लोग जुटेंगे।

मैदान तैयार करने में सहयोग : मैदान को तैयार करने में चित्रगुप्त इंटर कालेज के शिक्षक नवनीत गोस्वामी के नेतृत्व में छात्रों ने भारत का नक्शा तैयार किया है। छात्र विशाल कुमार सिंह, हरिओम मिश्रा, शरद गुप्ता, मुहम्मद अकब, देव कुमार, मंदीप, सार्थक गुप्ता, वैभव सैनी ने भारत का नक्शा बनाने में सहयोग किया। महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मेजर राजीव ढल के नेतृत्व में मुहम्मद हासिम, पवित्र कुमार, शेखर कुमार, सोनू, शिवम कुमार, प्रशांत विश्नोई, पंकज कसाना, अभिषेक कुमार, अमित पाल, मुहम्मद रुबैज लाविश विश्नोई, अंकुर, अंकित कश्यप, प्रशांत कुमार, प्रियांश चौधरी, मुहम्मद फैजान, रिषभ सैनी ने मैदान तैयार करने में सहयोग किया। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अनिमेष सक्सेना के नेतृत्व में उप क्रीड़ाधिकारी अश्वनी त्यागी, खिलाड़ी व स्टेडियम के कर्मचारियों में राकेश व नरेश समेत खिलाड़ियों ने मैदान तैयार करने में सहयोग किया। नगर निगम की ओर से सफाई निरीक्षक हेमेंद्र कुमार और सफाई नायक विक्की के नेतृत्व में सफाई कर्मचारियों ने मैदान व आसपास का क्षेत्र साफ किया।

बलिदानियों के स्‍वजन होंगे सम्मानित : बलिदानी बृजेश औतार की पत्नी कमलेश कुमार। कटघर निवासी बृजेश औतार सन 1962 में शहीद हुए थे। बलिदानी गंगा प्रसाद की पत्नी सावित्री देवी। अवंतिका कालोनी निवासी गंगा प्रसाद 1965 के युद्ध में शहीद हुए थे। बलिदानी रामप्रकाश सिंह पत्नी शशि प्रभा। शिवपुरी समधी, पोस्ट दौलारी सन 1965 में सम्मानित हुए थे। बलिदानी अरविंद सिंह पत्नी चंद्रवती। छवि हफीजपुर, पोस्ट कोठी, खिदमतपुर निवासी अरविंद सिंह सन 1999 में शहीद हुए थे।  जय कुमार सिंह पत्नी सुनीता देवी। पोस्ट-कुरी रवाना, कांठ निवासी जय कुमार सिंह वर्ष 2000 में शहीद हु थे।

बलिदानियों की याद में दैनिक जागरण की ओर से दीए जलाना राष्ट्रीय प्रेम को बढ़ावा देता है। इस तरह के कार्यक्रम से बलिदानियों के परिवारों का भी गौरव बढ़ता है।

राकेश कुमार अरोरा, चेयरमैन, प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक

बलिदानियों को मेरा नमन। उनके स्‍वजन का गौरव इस कार्यक्रम से बढ़ेगा। दैनिक जागरण की ओर से हर साल इस कार्यक्रम को करने से राष्ट्रीय प्रेम का संदेश मिलता है।

डाॅ अनुराग अग्रवाल, एम डी कासमास हास्पिटल एवं वरिष्ठ घुटना प्रत्यारोपण सर्जन

एक दीया शहीदों के नाम से कार्यक्रम सराहनीय है। बलिदानियों को मेरी ओर से नमन। इससे बलिदानियों के परिजनों का नि:संदेह हौसला बढ़ेगा।

सचिन चौधरी, एम डी, आराध्यम इंफ़्रा बिल्डर प्रा.लि.।

दैनिक जागरण पिछले कई सालों से एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम आयोजित करा रहा है। इस कार्यक्रम के आयाेजन से बलिदानियों को सच्ची श्रद्धांजलि मिलेगी।

केके मिश्रा, डायरेक्टर, केडीआरसी, मुरादाबाद

chat bot
आपका साथी