एसआइटी ने स्कूल प्रबंधकों से की पूछताछ, रिकार्ड जमा कराए moradabad news

छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी ने जांच शुरू कर दी है। सोमवार को टीम ने सर्किट हाउस में रामपुर और मुरादाबाद के 25 स्कूल प्रबंधकों को बुलाकर पूछताछ की।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 08:20 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 08:20 AM (IST)
एसआइटी ने स्कूल प्रबंधकों से की पूछताछ, रिकार्ड जमा कराए  moradabad news
एसआइटी ने स्कूल प्रबंधकों से की पूछताछ, रिकार्ड जमा कराए moradabad news

 मुरादाबाद।  छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी ने जांच शुरू कर दी है। सोमवार को टीम ने सर्किट हाउस में रामपुर और मुरादाबाद के 25 स्कूल प्रबंधकों को बुलाकर पूछताछ की। उनसे छात्र-छात्राओं के खाते नंबर एवं छात्रवृत्ति से जुड़े अभिलेख भी जमा कराए गए। वहीं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से भी छात्रवृत्ति के अभिलेख तलब किए हैं। 

अल्पसंख्यक विभाग ने अलग-अलग शिक्षक संस्थानों के 2500 छात्रों के खातों में छात्रवृत्ति भेजी। लोकसभा चुनाव के दौरान छात्रवृत्ति के 10700 रुपये के गोलमाल की शिकायत हुई। प्रारंभिक जांच में रामपुर में सर्वाधिक गड़बड़ी मिली, जिन शिक्षण संस्थानों के छात्रों की उपस्थिति दिखाकर छात्रवृत्ति निकाली गई। उन शिक्षण संस्थानों के छात्र ही नहीं मिले। फर्जी आइडी बनाकर शिक्षण संस्थान में छात्रों के नाम दर्ज कर धनराशि को हड़प लिया गया। शासन स्तर से इस मामले में 14 अगस्त 2019 को एसआइटी का गठन हुआ। एसआइटी ने  27 सितंबर को जांच शुरू की है। संभव है कि मंगलवार को टीम रामपुर पूछताछ के लिए जा सकती है। 

पूरे वित्तीय वर्ष की होगी जांच छात्रवृत्ति घोटाले की जांच करने पहुंची एसआइटी टीम में शामिल इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह एवं अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि 2500 खातों की जांच हो रही है लेकिन, हम पूरे  वित्तीय वर्ष की जांच करेंगे। इसके लिए शिक्षण संस्थाओं की संख्या, छात्र-छात्राओं की संख्या, छात्रवृत्ति का वितरण संबंधी अभिलेख मांगे गए हैं। जांच अधिकारियों ने कहा कि अभी तो यह बानगी मात्र है। पूरे सत्र की जांच पूरी होने के बाद बड़े घोटाले से पर्दा हट सकता है।

विकास भवन में एसआइटी का होता रहा इंतजार 

छात्रवृत्ति घोटाले की जांच को लेकर एसआइटी टीम के विकास भवन में आने की सूचना थी। इसको लेकर कर्मचारी इंतजार करते रहे। दोपहर के भोजन अवकाश के बाद पता चला कि सर्किट हाउस में टीम जांच कर रही है। 

chat bot
आपका साथी