बीएसएनएल उपभोक्‍ताओं के ल‍िए झटका, अब फ्री में नहीं मिलेंगे टेलीफोन उपकरण

Inconvenience for BSNL consumers बीएसएनएल धीरे-धीरे उपभोक्ताओं को मिलने वाली सुविधाएं बंद करते जा रहा है। बीएसएनएल की आर्थिक हालत खराब होने की वजह से खुद के खर्च में कटौती के साथ उपभोक्ताओं की सुविधाओं में भी कटौती की जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 03:04 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 03:04 PM (IST)
बीएसएनएल उपभोक्‍ताओं के ल‍िए झटका, अब फ्री में नहीं मिलेंगे टेलीफोन उपकरण
625 रुपये खर्च करने पर ही टेलीफोन उपकरण द‍िए जाएंगे।

मुरादाबाद, जेएएनएन। Telephone equipment, BSNL। बीएसएनएल धीरे-धीरे उपभोक्ताओं को मिलने वाली सुविधाएं बंद करते जा रहा है। फ्री में मिलने वाले टेलीफोन उपकरण भी बंद कर द‍िए गए हैं। अब 625 रुपये खर्च करने पर ही टेलीफोन उपकरण द‍िए जाएंगे।

कुछ साल पहले तक ब्राडबैंड और टेलीफोन उपभोक्ताओं को फ्री में कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गईं थीं। ब्राडबैंड लेने वालों को किराया व किश्तों पर मॉडम के साथ कॉल करने के लिए फ्री में उपकरण भी द‍िए जाते थे। टेलीफोन कनेक्शन लगाने पर स्थापना चार्ज भी नहीं लिया जाता है। इसके अलावा टेलीफोन ट्रांसफर शुल्क भी नहीं लिया जाता था। बीएसएनएल की आर्थिक हालत खराब होने की वजह से खुद के खर्च में कटौती के साथ उपभोक्ताओं की सुविधाओं में भी कटौती की जा रही है। ब्राडबैंड के उपभोक्ताओं को किराए पर द‍िए जाने वाले मॉडम को देना बंद कर द‍िया गया है। उपभोक्ताओं को अब मॉडम खरीदना पड़ता है। टेलीफोन का ट्रांसफर करने पर पांच सौ रुपये शुल्क ल‍िए जा रहे हैं। लैंडलाइन के अन्य नेटवर्क पर फ्री कॉल में कटौती कर दी गई है। हालांक‍ि नया कनेक्शन लेने पर स्थापना शुल्क अभी फ्री है।

बीएसएनएल ने फ्री में दिए जाने वाले टेलीफोन इंस्टूमेंट को फ्री में देना बंद कर दिया है। उपकरण लेने वाले उपभोक्ताओं से 625 रुपये की कीमत ली जाने लगी है। नए कनेक्शन लेने वालों को डीपी से घर के अंदर तक कॉपर वायर फ्री में डाली जाएगी। टेलीफोन उपकरण और उसे लगाने वाली डिब्बी उपभोक्ताओं को खरीदनी पड़ती है। माना जा रहा है कि बीएसएनएल में शीघ्र ही फ्री में मिलने वाली स्थापना शुल्‍क की सुविधा भी खत्म हो जाएगी। सस्ते प्लान में अन्य नेटवर्क पर फ्री कॉल की सुविधा पर भी रोक लगने जा रही है। उप महाप्रबंधक बीके शर्मा ने बताया कि फ्री में मिलने वाले टेलीफोन उपकरण म‍िलने बंद हो गए हैं। 625 रुपये कीमत देकर कोई भी उपभोक्ता टेलीफोन उपकरण खरीद सकता है। 

chat bot
आपका साथी