सेंसर पकड़ेगा ट्रेन के पहिए की खराबी

ट्रेन का पहिया गर्म होने या चिगारी निकलते ही कंट्रोल रूम को मिल जाएगी सूचना।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 02:19 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 02:19 AM (IST)
सेंसर पकड़ेगा ट्रेन के पहिए की खराबी
सेंसर पकड़ेगा ट्रेन के पहिए की खराबी

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : ट्रेन का पहिया गर्म होने या चिगारी निकलते ही कंट्रोल रूम को सूचना मिल जाएगी। रेल मंडल के कांठ समेत तीन स्थानों पर हॉट एक्सल एंड हॉट व्हील डिटेक्शन सिस्टम लगाया है। इसके बाद ट्रेन दुर्घटना में कमी आएगी।

रेल प्रशासन लगातार आधुनिक उपकरण लगाने व डिजिटल इंडिया के तहत सिस्टम को संचालित करने के प्रयास में जुटा है। पहिया जाम होने, चिगारी निकलने, धुरा गर्म होने से ट्रेन दुर्घटना की घटना बढ़ती जा रही हैं। दुर्घटना होने से पहले पहिए की इस कमी को पकड़ने के लिए रेलवे की टीम ने नया प्रयोग किया है। इसके तहत कांठ, अमरोहा, रामपुर स्टेशन के आउटर सिग्नल के पास रेल लाइन पर हॉट एक्सल एंड हॉट व्हील डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है। यह सिस्टम मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से कंट्रोल रूम से जुड़ा हुआ है। यहां से गुजरने वाली ट्रेन या मालगाड़ी के पहिया की निगरानी करेगा। खराबी होने पर पहिया जाम हो जाता है और गर्म हो जाता है। पहिया का तापमान बढ़ने ही सेंसर सिस्टम उसे पकड़ लेगा और कंट्रोल रूम को सूचना भेज देगा। कंट्रोल रूम सूचना मिलते ही अगले स्टेशन पर ट्रेन को रोककर जांच की जाएगी खराबी को ठीक किया जाएगा। इससे जहां यात्री परेशान होने से बचेंगे वहीं हानि भी बचेगी। क्योंकि हादसा होने के बाद रेलवे को बहुत हानि होती है।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल के कांठ, अमरोहा व रामपुर स्टेशन पर हॉट एक्सल एंड हॉट व्हील डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है। इसके माध्यम से ट्रेन दुर्घटना रोकने में सफलता मिलेगी।

chat bot
आपका साथी