30 से कम नामांकन वाले विद्यालयों को दूसरे विद्यालय में किया जाएगा समायोजित

बेसिक शिक्षा विभाग में कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों को बंद करने की तैयारी है। इन विद्यालयों को दूसरे विद्यालयों के साथ समायोजित किया जा सकता है। विभाग की ओर से सभी जिलों से ऐसे विद्यालयों के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं जहां पर 30 से कम नामांकन संख्या है।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:09 PM (IST)
30 से कम नामांकन वाले विद्यालयों को दूसरे विद्यालय में किया जाएगा समायोजित
इन्हें समायोजित करने के आदेश जल्द जारी हो सकते हैं।

प्रांजुल श्रीवास्तव,

मुरादाबाद, जेएनएन। बेसिक शिक्षा विभाग में कम छात्र संख्या वाले विद्यालयों को बंद करने की तैयारी है। इन विद्यालयों को दूसरे विद्यालयों के साथ समायोजित किया जा सकता है। इसके लिए विभाग की ओर से सभी जिलों से ऐसे विद्यालयों के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं, जहां पर 30 से कम नामांकन संख्या है। बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार का कहना है कि जनपद मुरादाबाद में ऐसे 76 विद्यालय हैं, जहां पर 30 से कम नामांकन है। इन्हें समायोजित करने के आदेश जल्द जारी हो सकते हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के कई स्कूल ऐसे हैं जहां पर छात्रों की नामांकन संख्या न के बराबर है। जिन विद्यालयों में कुछ नामांकन हैं भी तो वहां छात्रों की उपस्थिति कम है। ऐसे विद्यालयों को भी संचालित करने में विभाग काफी खर्च कर रहा है। यहां पर भी शिक्षकाें की तैनाती से लेकर विद्यालय के नाम पर अलग-अलग निधियां आती हैं लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। सब कुछ ठीक रहा तो बेसिक शिक्षा विभाग ऐसे विद्यालयों को समायोजित कर सकता है। इसके लिए प्रत्येक जनपद से आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। मुरादाबाद में ऐसे 76 विद्यालय चिह्नित हुए हैं, जहां पर नामांकन संख्या 30 से कम है। इन विद्यालयों को जल्द ही दूसरे विद्यालयों में समायोजित किया जा सकता है।

बच्चों की पढ़ाई में नहीं आएगा व्यवधान

भले ही बेसिक शिक्षा विभाग ऐसे विद्यालयों को समायोजित करने की योजना बना रहा हो। लेकिन, इससे बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर नहीं पढ़ेगा। समायोजित होने वाले विद्यालयों में जो छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं, उन्हें पड़ोस के विद्यालयों में भेजा जा सकता है, जिससे उनकी पढाई में किसी तरह का व्यवधान न हो।

क्या कहना है बेसिक शिक्षा अधिकारी का

बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार का कहना है कि 30 से कम नामांकन संख्या वाले विद्यालयों को समायोजित करने की तैयारी है। हालांकि, अभी विभाग की ओर से कोई आदेश नहीं आया है। लेकिन, मुरादाबाद में ऐसे 76 विद्यालय चिह्नित हुए हैं। 

chat bot
आपका साथी