ट्रेन में बार कोड स्कैन कीजिए, देखने को मिलेगा सिनेमा

मुरादाबाद(प्रदीप चौरसिया)। अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं या प्लेटफार्म पर प्रतीक्षा कर रहे हैं आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब आप बार कोड स्कैन कर ट्रेन में फिल्म देख सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Mar 2019 11:20 AM (IST) Updated:Sat, 02 Mar 2019 11:20 AM (IST)
ट्रेन में बार कोड स्कैन कीजिए, देखने को मिलेगा सिनेमा
ट्रेन में बार कोड स्कैन कीजिए, देखने को मिलेगा सिनेमा

मुरादाबाद(प्रदीप चौरसिया)। अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं या प्लेटफार्म पर प्रतीक्षा कर रहे हैं तो सिर्फ चस्पा पोस्टरों के बार कोड को स्कैन कर लें। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए डिजिटल वॉल तैयार किया है, इससे आप सिनेमा, संगीत व लघु फिल्म आसानी से देख पाएंगे।

रेलवे प्रशासन यात्री सुविधा, मनोरंजन, ट्रेन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसके लिए प्रमुख स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा है। यहा स्टेशनों व ट्रेनों के बोगी में बार कोड प्रिंट वाला पोस्टर भी लगाया जाएगा। इसे स्कैन करने पर एक ऑप्शन आएगा। इससे आप मोबाइल पर गीत, फिल्म इंटरनेट या वाई-फाई से देख सकेंगे। वाई-फाई से जुड़ने के लिए यात्री को एक प्रक्रिया से गुजरना होता है। लेकिन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को यह भी सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। क्या है डिजिटल वॉल रेलवे ने यात्रियों को सुविधा देने के लिए डिजिटल वॉल तैयार किया है। इसके तहत क्विक रेस्पास (क्यूआर) कोड तैयार किया है। प्रमुख स्टेशनों के प्लेटफामरें, प्रमुख ट्रेनों के कोच में पोस्टर लगाया जाएगा। इसमें बार कोड प्रिंट होगा। यात्री को अपने मोबाइल सिस्टम से बार कोड को स्कैन करना पड़ेगा। इससे मोबाइल स्कीन पर रेलवे डिजिटल वॉल खुल जाएगा। यात्री को विकल्प चुना पड़ेगा। इसमें ट्रेन से संबंधित जानकारी, रेलवे का इतिहास, लघु फिल्म, संगीत का विकल्प होगा। देशभर के 22 शहरों के लिए है योजना रेल प्रशासन देश भर के 22 प्रमुख स्टेशनों पर डिजिटल एलईडी स्क्रीन लगाने की योजना है। मंडल में यह योजना मार्च तक पूरी होनी है। इसमें मनोरंजन जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसके लिए यात्रियों को अतिरिक्त राशि खर्च नहीं करनी होगी। इससे आपकी ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आएगी और कोच कहा होगा, इसकी भी जानकारी उपलब्ध होगी। साथ ही ट्रेन में यात्रा करने वाले को किस प्लेटफार्म पर ट्रेन रुकेगी इसकी भी जानकारी मिलेगा। मार्च में पूरा करने का है लक्ष्य भारतीय रेल डिजिटल इंडिया के माध्यम से कई सुविधा यात्रियों को उपलब्ध करा रही है। कुछ सुविधाएं शीघ्र उपलब्ध होंगी। बार कोड स्कैन कर यात्री मनोरंजन व ट्रेन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के लिए कार्य तेजी से चल रहा है। इसको मार्च में पूरा करने का लक्ष्य है।

अजय कुमार सिंघल, मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद

chat bot
आपका साथी