Scam in UP : 3500 करोड़ के बाइक बोट घोटाले की 72 बाइकें मुरादाबाद से बरामद, 40 लाख रुपये है कीमत

ईओडब्ल्यू और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में बरामद हुई बाइकों की कीमत लगभग 40 लाख रुपये बताई जा रही है। बाइकों को गोदाम से लाकर थाने में जमा कर कराया गया है। सौ स्थानों से अधिक स्थानों पर छापेमारी करके करोड़ों रुपये की बाइक बरामद की जा चुकी हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:22 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:22 AM (IST)
Scam in UP : 3500 करोड़ के बाइक बोट घोटाले की 72 बाइकें मुरादाबाद से बरामद, 40 लाख रुपये है कीमत
आर्थिक अपराध शाखा मेरठ इकाई की कार्रवाई।

मुरादाबाद [रितेश द्विवेदी]। आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की मेरठ इकाई ने मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र के निर्यात नगर में छापा मारकर गोदाम से 72 बाइक को जब्त किया है। ईओडब्ल्यू और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में बरामद हुई बाइकों की कीमत लगभग 40 लाख रुपये बताई जा रही है। बाइकों को गोदाम से लाकर थाने में जमा कर कराया गया है। पुलिस अफसरों का कहना है कि जांच ईओडब्ल्यू द्वारा की जा रही है, जांच अधिकारियों की तहरीर मिलने के बाद मुकदमा दर्ज किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के सौ स्थानों से अधिक स्थानों पर छापेमारी करके अभी तक करोड़ों रुपये की बाइक बरामद की जा चुकी हैं। अफसरों के मुताबिक यह घोटाला लगभग 3500 करोड़ रुपये से अधिक का है। इसमें 26 अधिक आरोपितों को जेल भेजा जा चुका है।

साल 2010 में गौतमबुद्ध नगर निवासी संजय भाटी ने गर्वित इनोवेटिव प्राइवेट लिमिटेड (बाइक बोट कंपनी) बनाई थी। इस कंपनी में बड़े पैमाने पर लोगों से पैसा निवेश कराने के लिए बाइक बोट स्कीम को लांच की थी। कंपनी ने दावा किया था कि एक व्यक्ति 62,200 रुपये देकर कंपनी में हिस्सेदार बन जाएगा। साल भर में उस व्यक्ति को 9,765 रुपये वापस किए जाएंगे। पैसे देने वालों को बताया गया था कि यह कंपनी बाइक बोट चलवाएगी। छोटे-छोटे शहरों में लोगों को जाम से बचाने के लिए बाइक टैक्सी की सेवा प्रदान की जाएगी। वहीं, इसका जो मुनाफा होगा वह संबंधित व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा। साल 2018 में कंपनी लोगों के साथ फर्जीवाड़ा करके भाग गई। इस मामले में गौतमबुद्ध नगर के दादरी थाने में कंपनी के 11 संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई हुई थी। यूपी के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा में इस स्कीम को लांच किया था। अफसरों के मुताबिक अभी तक की जांच में ढाई लाख से ज्यादा लोगों ने इस स्कीम में पैसा लगाया था। बीते गुरुवार को आर्थिक अपराध शाखा मेरठ इकाई के एडीशनल एसपी राम सुरेश यादव के निर्देश पर एक टीम मुरादाबाद के मझोला थाने में आई थी। टीम ने रात में ही लाकड़ी फाजलपुर चौकी स्थित श्री बालाजी मोटर कॉर्पोरेशन के गोदाम में छापेमारी की। इस दौरान पुलिस की संयुक्त टीम ने 72 बाइकों को जब्त किया। इन सभी बाइकों को थाने में लाकर जमा कर दिया गया है। हालांकि, इस संबंध में थाना पुलिस के द्वारा कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया है। एएसपी अनिल कुमार यादव ने बताया कि आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारियों के द्वारा पुलिस से जो सहयोग मांगा गया था, वह तात्कालिक रूप से प्रदान किया गया था। मामले की जांच ईओडब्ल्यू के द्वारा की जा रही है। अगर विभाग की ओर से तहरीर मिलेगी तो मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।

शासन ने 92 मुकदमों की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंपी :  बाइक बोट घोटाले में शासन ने आर्थिक अपराध शाखा को 92 मुकदमों की जांच सौंपी है। मेरठ इकाई के द्वारा इन सभी मुकदमों की जांच करने के साथ ही आरोपितों को जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है। यह सभी मुकदमे गौतमबुद्ध नगर के दादरी थाना क्षेत्र में दर्ज किए गए हैं।

यूपी में 1400 सौ बाइक बोट को जब्त किया गया : उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर के साथ ही अन्य शहरों में आर्थिक अपराध शाखा की छापेमारी की कार्रवाई में 1400 बोट बाइकों को जब्त करने की कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही इन सभी मामलों में 26 आरोपितों को जेल भेजने की कार्रवाई की गई है। आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारियों ने बताया कि अभी छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है, मुरादाबाद के आसपास के जनपदों में बाइकों बोट के साथ ही उनके आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।

शासन ने आर्थिक अपराध शाखा को 92 मुकदमों की जांच सौंपी है। इन मुकदमों की विवेचना के साथ ही छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। मुरादाबाद में 72 बाइकों को जब्त करने के साथ ही मझोला थाने की सुरक्षा में रखा गया है। इस मामले में अभी कार्रवाई प्रचलित है।

राम सुरेश यादव, एडिशनल एसपी, आर्थिक अपराध शाखा, मेरठ इकाई

chat bot
आपका साथी