स्मार्ट सिटी : फिर किरकिरी कराएगा बंद पड़ा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

पिछले तीन सालों में स्वच्छता सर्वेक्षण में इसके बंद होने के कारण देश के 300 शहरों में अच्छी रैंक नहीं मिली।

By RashidEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 02:58 AM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 11:10 AM (IST)
स्मार्ट सिटी : फिर किरकिरी कराएगा बंद पड़ा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट
स्मार्ट सिटी : फिर किरकिरी कराएगा बंद पड़ा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

मुरादाबाद : स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले तीन साल से फिसड्डी रहने वाले नगर निगम ने इस बार अच्छे अंक लाने को एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। इसके बावजूद जिन मामलों में पिछले साल खराब अंक मिले वह समस्या जस की तस है। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट चार साल से बंद पड़ा है।

नहीं मिली थे अच्छे अंक

पिछले तीन सालों में स्वच्छता सर्वेक्षण में इसके बंद होने के कारण देश के 300 शहरों में अच्छी रैंक नहीं मिली। इस बार भी अभी तक सालिड वेस्ट मैनेजमेंट अगर जनवरी तक शुरू नहीं हुआ तो केंद्र की नजर में फिर किरकिरी होगी। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को चालू करने के लिए कूड़े से बिजली बनाने का अच्छा तरीका निकाला तो गया है लेकिन अभी यह कब तक प्रभावी होगा यह शासन स्तर से ही तय होना है। गुजरात की कंपनी को कूड़े से बिजली बनाने के लिए उप्र सरकार ने नामित कर दिया है। शाहजहांपुर के बाद उप्र में दूसरे नंबर पर मुरादाबाद शहर ही है, जिसे कूड़े से बिजली बनाने की मंजूरी शासन से मिली है लेकिन यह प्लांट सर्वेक्षण टीम के आने से पहले शायद ही चालू हो पाए।

घर-घर कूड़ा कलेक्शन भी सभी वार्डों में नहीं

घर-घर कूड़ा कलेक्शन भी अभी सभी वार्डों में शुरू नहीं हुआ है। जोन एक व दो के 16 वार्डों में कूड़ा कलेक्शन होना था लेकिन अभी दस वार्डों में ही चंडीगढ़ की कंपनी कूड़ा उठा रही है। नगर निगम के पास एक महीना भी नहीं बचा है।

जागरूकता को लगाए बोर्ड

जागरूकता के लिए महानगर में फ्लैक्स बोर्ड लगाए गए हैं। इसमें महानगर को स्वच्छ रखने के लिए जागरूकता संदेश लिखे गए हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण से भी अवगत कराया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण की टीमें केंद्र के निर्देश पर बिना बताए स्वयं निरीक्षण करेंगी।

तेजी से चल रहा है प्रयास : अपर नगर आयुक्त

स्वच्छता सर्वेक्षण टीम के आने से पहले घर-घर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत हो गई है। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का संचालन भी टीम के आने से पहले शुरू करने के लिए तेजी से प्रयास किया जा रहा है।

अब्दुल बासित, अपर नगर आयुक्त 

chat bot
आपका साथी