नारों में सुरक्षा सप्ताह, सड़कें हादसों से लाल

मुरादाबाद जेएनएन शुक्रवार से द्वितीय सड़क सुरक्षा सप्ताह जोर-शोर से शुरू हुआ। बड़े-बड़े कार्य

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 04:30 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 04:30 AM (IST)
नारों में सुरक्षा सप्ताह, सड़कें हादसों से लाल
नारों में सुरक्षा सप्ताह, सड़कें हादसों से लाल

मुरादाबाद, जेएनएन: शुक्रवार से द्वितीय सड़क सुरक्षा सप्ताह जोर-शोर से शुरू हुआ। बड़े-बड़े कार्यक्रम आयोजित किए गए। माननीयों ने फीते काटे और परिवहन विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों ने लोगों को जागरूक करने की और चालकों ने सड़क पर सुरक्षित चलने की शपथ ग्रहण की। कई दिन जगह-जगह औपचारिकताएं निभाते देखी जाएंगी लेकिन, इन कार्यक्रमों का असर कहीं भी दिखाई नहीं दे रहा है। इसके असर की शायद अधिकारियों को भी चिंता नहीं है। तभी गलत दिशा में चलने वाले, ओवरलोडिंग, ओवरस्पीड, अनफिट वाहनों को देखकर भी पुलिसकर्मी और परिवहन विभाग के अधिकारी नजर अंदाज कर देते हैं और नतीजा हादसों में जान गंवाने वालों के उजड़ते परिवार..।

शुक्रवार से सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू हुआ और रात में ही पाकबड़ा क्षेत्र में एक ट्रक के अचानक ब्रेक लगाने से पीछे घुसी बस के नौ यात्री घायल हो गए। वहीं शनिवार को सर्किट हाउस के सामने गलत दिशा से आ रहे मिनी ट्रक की टक्कर से बाइक सवार की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। हादसों में चालकों की भी गलती होती है लेकिन, अवैध कटों को बंद कराना, ओवरलोडिंग, ओवरस्पीड, अनफिट वाहनों पर कार्रवाई करना पुलिस और परिवहन विभाग के अधिकारियों का भी काम है। अगर यह काम सही से नहीं हो रहे तो फिर चाहें जितने सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाए जाएं सब बेमानी साबित होंगे।

गलत दिशा में मोड़ रहे मिनी ट्रक से टकराई बाइक, फर्म कर्मी की मौत, दो घायल

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : थाना मझोला क्षेत्र में शनिवार सुबह तेज रफ्तार बाइक मिनी ट्रक में टकराने से बाइक सवार फर्म कर्मी की मौत हो गई जबकि उसके दो साथ गंभीर रूप से घायल हो गए। उनका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सम्भल के बहजोई थाना क्षेत्र के गांव चिरौली भगवंतपुर निवासी 24 वर्षीय अनिल कुमार दिल्ली रोड स्थित डिजाइन फर्म नौकरी करते थे। रात्रि ड्यूटी करके अनिल अपने साथियों बिलारी के गांव जिगनिया निवासी मिटू और चंद्रकेश के साथ बाइक से नया गांव स्थित किराए के कमरे पर जा रहे थे। सर्किट हाउस के सामने अचानक मिनी ट्रक को चालक ने गलत दिशा में मोड़ दिया। यह देख अनिल हड़बड़ा गए और बाइक बेकाबू होकर ट्रक में घुस गई। टक्कर इतनी तेज थी कि अनिल का हेलमेट भी टूट गया। वह अपने साथियों के साथ बुरी तरह जख्मी हो गए। घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां चिकित्सक ने अनिल को देखते ही मृत घोषित कर दिया। अनिल के बहनोई गंगा शरण ने बताया कि मृतक के परिवार में पत्नी किरण के अलावा दो बच्चे दिव्यांशी और वैभव हैं। अनिल के पिता रामकेश खेती करते हैं। मां संतोष देवी और छोटे भाई सुनील का रो-रोकर बुरा हाल है। स्वजन ने मिनी ट्रक चालक के खिलाफ तहरीर दी है।

टुकड़े-टुकड़े हो गया हेलमेट

अनिल ने सुरक्षा के लिहाज से हेलमेट पहन रखा था लेकिन, टक्कर इतनी तेज थी कि ट्रक में घुसने से गंभीर चोटें आ गईं। हेलमेट के टुकड़े-टुकड़े हो गए और अनिल की मौत हो गई। उनके दोनों साथी भी गंभीर रूप से घायल हुए, हालांकि जान को खतरा नहीं है।

पाकबड़ा में रोडवेज बस और ट्रक की भिड़ंत में चालक-परिचालक समेत नौ घायल

संस, पाकबड़ा: बाइपास पर शुक्रवार देर रात रोडवेज बस और ट्रक में भिड़ंत हो गई। हादसे में बस के चालक व परिचालक समेत नौ लोग घायल हो गए। घायलों को पहले जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। गंभीर घायलों को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। वहीं हादसे के बाद ट्रक समेत चालक फरार हो गया।

शुक्रवार रात करीब दो बजे गाजियाबाद के लोनी डिपो की बस के चालक विनोद निवासी गांव जोहड़ी थाना बड़ौत और शामली निवासी परिचालक ललित शर्मा के साथ बरेली से 31 सवारियां लेकर दिल्ली जा रहे थे। पाकबड़ा थाना क्षेत्र के गांव गिन्नौर द माफी के पास आगे चल रहे ट्रक के चालक ने अचानक ब्रेक लगा दिए। चालक विनोद बस काबू नहीं कर पाए और ट्रक से भिड़ंत हो गई। बस का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। रात की वजह से नींद में बैठी सवारियों में चीख पुकार मच गई। हादसे में बस में सवार चालक विनोद, परिचालक ललित और मिकी, मुद्दन लाल, सोनी, शकीला, शफीक व हरिओम निवासी बरेली समेत सात यात्री घायल हो गए। सूचना पर पहुंची एंबुलेंस ने घायल चालक-परिचालक व सातों सवारियों को जिला अस्पताल पहुंचाया। गंभीर घायलों को मेरठ के रेफर कर दिया। परिचालक ललित शर्मा का उपचार अभी भी जिला अस्पताल में किया जा रहा है। हादसे के बाद बाइपास पर जाम की स्थिति बनी रही। क्रेन मंगवाकर क्षतिग्रस्त बस को हटवाकर पुलिस ने रास्ता साफ कराया। उसके बाद यातायात सुचारू हुआ। पुलिस को कोई तहरीर नहीं दी गई।

chat bot
आपका साथी