top menutop menutop menu

Robbery from ATM : पूरे देश में गैस कटर से एटीएम काट रहा बदायूं का ककराला गैंग, योजना बनाकर करते हैं लूट

मुरादाबाद (मोहिसन पाशा)। बदायूं के ककराला के शातिर अपराधी गैस कटर से एटीएम काटने में माहिर हैं। इस गिरोह के सदस्य इतने एक्सपर्ट हैं कि बीस मिनट में एटीएम काटकर लाखों रुपये ले जाते हैं। कई प्रदेशों की पुलिस की डायरी में बदायूं के ककराला कस्बे के इन गिरोह के शातिरों के नाम हैं। मजदूरी के बहाने दूसरे प्रदेशों में ठिकाना बनाकर वह एटीएम की रेकी कर लेते हैं। लॉकडाउन के दौरान यह गिरोह यूपी में सक्रिय हो गया। मुरादाबाद में कांठ रोड पर पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम काटने की घटना से तार भी बदायूं के गिरोह से जोड़कर देखे जा रहे हैं, क्योंकि एटीएम उन्हीं के स्टाइल में काटकर नकदी लूटी गई है।

वर्ष 2018 में इंदौर (मध्यप्रदेश) के राजेंद्रनगर थाना क्षेत्र स्थित राऊ रोड पर एचडीएफसी बैंक के एटीएम को काटकर बदायूं के ककराला के बदमाश 5.85 लाख रुपये निकाल लाए थे। यह गिरोह स्थानीय बदमाशों को शामिल करके घटना को अंजाम देता है। वह पकड़े गए तो उन्होंने बदायूं के ककराला के गिरोह का नाम बनाए। इसके बाद 22 बदमाश पकड़े गए। बदायूं के गिरोह ने दिल्ली ओडिशा, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु कई राज्यों की पुलिस को परेशान कर रखा है। वहां घटना को अंजाम देकर यूपी भाग आते हैं। चार मार्च 2019 में इन शातिरों ने बदायूं के ही सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में दातागंज तिराहे के पास कैनरा बैंक एटीएम काट लिया था। लेकिन करेंसी जल गई थी। वर्ष 2012 में कछला में एक एटीएम मशीन उखाड़कर ले गए थे। वर्ष 2015 में कर्नाटक के थाना गुमारपल्ली में बीओबी से साढ़े 41 किलो सोना चोरी कर लाए थे। करीब एक सप्ताह कर्नाटक पुलिस पीलीभीत रोड स्थित फाइन इन्कलेब में डेरा डाले रही थी। लुटेरे यहीं मकान बनाकर रह रहे थे। बरेली के भुता में भी इसी गिरोह ने एटीएम काटा था। लुटेरों के इस गिरोह में हसरत अली, निजात मुल्ला, अखलाक, गुड्डू कालिया, मुस्लिम उर्फ चिम्मा और नवाब आदि बड़े नाम हैं। यह अपने गिरोह में नए युवकों को शामिल करके एटीएम काटने की Training देते हैं।

वारदात से पहले चुराते हैं लग्जरी कार

पुलिस सूत्रों के मुताबिक बदायूं के थाना अलापुर के कस्बा ककराला के एटीएम लुटेरों का गिरोह वारदात के पहले लग्जरी कार चुराता है। फर्जी आधार व बीमा बना लेते हैं। फिर वेङ्क्षल्डग दुकान से गैस सिलेंडर चोरी करते हैं। मौका मिलते ही गैस कटर लेकर एटीएम में पहुंच जाते हैं।

सुरक्षा गार्डों समेत कई लोगों से हो रही पूछताछ

एटीएम लूट के मामले में पुलिस आशीष ऑटोमोबाइल्स के सुरक्षा गार्डों समेत कई लोगों से पूछताछ की जा रही है। आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखी जा रही है। दिल्ली हाईवे पर टोल प्लाजा के सीसीटीवी खंगाले जा रहे हैं। फोरेंसिक टीम ने एटीएम मशीन और दरवाजे से ङ्क्षफगर ङ्क्षप्रट लिए हैं। इस तरह की घटनाओं में पकड़े गए बदमाशों से उनका मिलान कराया जा रहा है। चन्दौसी रोड में बिलारी के पास बने टोल प्लाजा के सीसीटीवी को भी पुलिस खंगाल रही है, क्योंकि बदायूं का गिरोह घटना को अंजाम देकर इस रास्ते से भी जा सकता है।

जिले की टीमों के अलावा मैंने भी एक टीम घटना का पर्दाफाश कराने के लिए लगाई है। सम्भल में हुई एटीएम की घटना में पकड़े गए लोगों से पूछताछ की गई है। दूसरे जिलों में हुई इस तरह की घटनाओं के बारे में पता कराया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही कुछ नतीजा निकलेगा।

रमित शर्मा, आइजी, मुरादाबाद  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.