मुरादाबाद में दौ सौ करोड़ रुपये से स्‍मार्ट होंगी सड़कें, जान‍िए क‍िन सड़कों पर होना है काम

स्मार्ट रोड नेटवर्क में बुधबाजार से लेकर पीलीकोठी व रामगंगा विहार को 24 मीटर रोड भी शामिल। दूसरे चरण की बजाय पहले चरण में स्मार्ट रोड नेटवर्क को लिया गया। डीपीआर लगभग तैयार। छह ऐसे काम भी होंगे जो सड़क से गुजरते वक्त सुखद अनुभूति भी कराएंगे।

Narendra KumarSat, 19 Dec 2020 11:56 AM (IST)
छह प्रोजेक्ट पर 200 करोड़ खर्च करके स्मार्ट होंगी सड़कें

मुरादाबाद, जेएनएन। स्मार्ट रोड नेटवर्क दूसरे चरण की बजाए पहले चरण में लेने के ल‍िए डिटेल प्राेजेक्ट रिपोर्ट तेजी से तैयार हो रही है। करीब 200 करोड़ रुपये में स्मार्ट रोड के अलावा छह प्रोजेक्ट शामिल किए गए हैं। इसके तहत सिर्फ सड़केें ही नहीं बनेंंगी बल्कि छह ऐसे काम भी होंगे, जो सड़क से गुजरते वक्त सुखद अनुभूति भी कराएंगे। 

साइकिल पथ भी सड़क किनारे बनेगा। जिससे दुघर्टनाएं कम होंगी। पहले इस प्रोजेक्ट को दूसरे चरण में लिया गया था लेकिन, स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में इसे पहले चरण में लेने का प्रस्ताव मंजूर हो गया। इस रोड में बार-बार खोदाई से बचने के लिए डक्ट बनेगी। इस डक्ट से ही दूर संचार, पेयजल, बिजली, पाइप गैस समेत अन्य तार निकलेंगे। इससे धन की बर्बादी नहीं होगी। अति व्यस्त सड़कें जो अतिक्रमण व जाम में घिरी रहती हैं, उनके किनारे सड़कें दौड़ेंगी। इसके लिए अलग से साइकिल पथ बनेगा। इस पथ पर साइकिल से सैर का करने का माहौल बनेगा। विक्टोरिया लाइट भी लगेंगी। बैंच और पार्किंग की व्यवस्था भी जगह के हिसाब से की जाएगी। सुबह घूमने जाने वाले सीनियर सिटीजन घूमते हुए कुछ देर बैठकर आराम कर सकते हैं। पेयजल व्यवस्था भी दूसरी सड्कों से अच्छी होगी। वाटर एटीएम लगाने की भी योजना है। 

स्मार्ट रोड नेटवर्क प्रोजेक्ट में शामिल रोड

बुधबाजार से टाउन हाल-जीएमडी रोड से ताड़ीखाना-टाउन हाल से गंज गुरहट्टी-ताड़ीखाना से कचहरी रोड-मंडलायुक्त कार्यालय के पास-पीलीकोठी से जैन मंदिर-पीलीकोठी से महिला थाना-रामगंगा विहार स्थित वेब सिनेमा से विवेकानंद अस्पताल तक 24 मीटर रोड। 

राज्य स्तरीय तकनीकी समिति के पास स्मार्ट रोड नेटवर्क का प्रोजेक्ट भेजने की तैयारी है। पहले चरण में यह प्रोजेक्ट लिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर करीब 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

टीएन मिश्र, स्मार्ट सिटी प्रभारी

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.