Rise in Ganga Water Level : तिगरी गंगा के जलस्‍तर में बढ़ोतरी, एक बार फिर गांवों में घुसा पानी

Rise in Ganga Water Level एक लाख 20 हजार क्यूसेक पानी का असर मंगलवार की रात से अमरोहा में तिगरी गंगा में भी देखने को मिला। न सिर्फ गंगा उफान पर पहुंची बल्कि किनारे पर बसे गांवों में एक बार फिर से पानी घुस गया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:47 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:47 AM (IST)
Rise in Ganga Water Level : तिगरी गंगा के जलस्‍तर में बढ़ोतरी, एक बार फिर गांवों में घुसा पानी
ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता।  Rise in Ganga Water Level : बिजनौर बैराज से छोड़े गए एक लाख 20 हजार क्यूसेक पानी का असर मंगलवार की रात से अमरोहा में तिगरी गंगा में भी देखने को मिला। न सिर्फ गंगा उफान पर पहुंची बल्कि किनारे पर बसे गांवों में एक बार फिर से पानी घुस गया। इससे ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि 15 अक्टूबर तक तिगरी गंगा शांति के साथ बह रही थी। बाढ़ खंड विभाग ने भी रिपोर्ट लेने का सिलसिला बंद कर दिया था। लेकिन, 17 व 18 अक्टूबर को हुई मूसलाधार बारिश के बाद मैदानी क्षेत्रों की गंगा व नदियों में एक बार फिर से बाढ़ जैसे हालात बन गए। क्योंकि पहाड़ी क्षेत्र में भारी मात्रा में बारिश होने से वहां के जलाशय उफना गए। इसी क्रम में मंगलवार को बिजनौर बैराज से तिगरी गंगा में एक लाख 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। यह अमरोहा में रात 11 बजे के करीब पहुंचा तो यहां गंगा उफान पर आ गई। दायरा बढ़ने से कटान की स्थिति भी उत्पन्न हो गई। इतना ही नहीं किनारे पर बसे गांव शीशों वाली, ढ़ाकोवाली, दारानगर, मंदिर वाली भुड्डी, विसावली समेत छह गांवों में एक बार फिर से पानी घुस गया। अचानक बढ़ी इन मुसीबतों से खादर इलाके के ग्रामीणों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तिगरी में भी पुरोहितों की झोपड़ियां जलमग्न हो गई। उन्होंने रात में ही अपने सामान को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। गांव तिगरी के पुरोहित पंडित गंगा शरण शर्मा ने बताया कि रात से गंगा का जलस्तर काफी बढ़ा हुआ चल रहा है। ऐसे ही गांव मंदिर वाले भुड्डी के रहने वाले ग्रामीण विजयपाल ने बताया कि शाम सब कुछ ठीक था लेकिन, रात में अचानक से पानी गांव में घुस गया। सुबह उठकर देखा तो गंगा का पानी घरों तक पहुंच गया था। बाढ़ खंड विभाग के जेई अनवर खां ने बताया कि बिजनौर बैराज से छोड़े गए पानी के वजह से गंगा उफान पर आई है। अब पानी घटना शुरू हो गया है। मंगलवार को तिगरी गंगा का गेज 199.70 पर था। 

chat bot
आपका साथी