मुरादाबाद में नहीं खुलेंगे धार्मिक और सामाजिक स्‍थल, एक घंटे बढ़ाया गया curfew में छूट का समय

Unlock 2

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 05:24 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 05:24 PM (IST)
मुरादाबाद में नहीं खुलेंगे धार्मिक और सामाजिक स्‍थल,  एक घंटे बढ़ाया गया curfew  में छूट का समय
मुरादाबाद में नहीं खुलेंगे धार्मिक और सामाजिक स्‍थल, एक घंटे बढ़ाया गया curfew में छूट का समय

मुरादाबाद, जेएनएन। एक जुलाई से शुरू हुए अनलॉक के द्वितीय चरण के लिए प्रशासन ने बुधवार को गाइडलाइन जारी कर दी। राज्य सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार अभी धार्मिक व सार्वजनिक स्थल नहीं खोले जाएंगे। हालांकि रात के समय में एक घंटे की अतिरिक्त छूट प्रदान कर दी गई है। अब रात को नौ बजे से जारी होने वाले कफ्यरू को दस बजे से लगाया जाएगा जो सुबह पांच बजे तक रहेगा। इस दौरान बिना किसी उचित कारण के कोई भी व्यक्ति घर से बाहर निकलेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जो बेहतर संकेत नहीं है। ऐसे में सभी को सावधान रहने की जरूरत है। ज्यादा लोगों का आवागमन न हो इसके लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। जो भी नियमों का पालन नहीं करेगा उसके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट क्षेत्रों में और सख्ती की जाएगी ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। जो नियम अनलॉक वन के लिए जारी किए गए थे, फिलहाल अनलॉक द्वितीय में भी वहीं नियम लागू रहेंगे। जिलाधिकारी ने सभी से अपील की है जो भी लोग बाहर निकलें, वह मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें।

हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में होगी और सख्ती

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में क्रेडिट समिति की बैठक हुई। बैठक में लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए राहत पैकेज का लाभ देने के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। उद्योग विभाग और बैंकर्स से जानकारी लेने के बाद जिलाधिकारी ने बताया कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए जिन लोगों ने लोन के लिए बैंक में आवेदन किए थे, उन्हें बिना गारंटी के लोन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही उद्यमियों के लोन में बैंकर्स के द्वारा जो पहले कटौती की गई थी, वह नहीं की जाएगी, बल्कि बीस फीसद अधिक लोन की रकम प्रदान की जाएगी। जिले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 2541 लोगों ने उद्योग विभाग से प्रस्ताव पास कराने के साथ लोन के लिए आवेदन किया था, जिसमें बैंक के द्वारा अभी तक 25 करोड़ रुपये लोन की स्वीकृति हुई है। अब जनपद में 8,686 एमएसएमई आवेदकों को 160.6 करोड़ रुपये का लोन दिया जाएगा।

कॉमन फैसेलिटी सेंटर की खराब सर्विस पर जताई नाराजगी

 कलेक्ट्रेट सभागार में दस्तकारों और निर्यातकों की एसाइड की परियोजनाओं को लेकर बैठक की गई। उपायुक्त उद्योग अनुज कुमार से जानकारी लेने के बाद जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि जिले में पांच सीएफसी के द्वारा ही बेहतर काम किया जा रहा है, जबकि छह सीएफसी की कार्यप्रणाली संतोषजनक नहीं है। कहा कि अगर सीएफसी सेवाओं को बेहतर नहीं करता तो केंद्र सरकार से संबंधित मंत्रलयों को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

बैंकों को 15 जुलाई तक टारगेट पूरा करने का अल्टीमेटम

 जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बैंक अधिकारियों को 15 जुलाई तक आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम का टारगेट पूरा करने का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने बुधवार को जिला सहकारी समिति की बैठक में बैंक अधिकारियों को लोन की धीमी फटकार पर भी लगाई। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सतीश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में 349 बैंक शाखाएं हैं। इन बैंकों को कोविड-19 के तहत आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम में 166.66 करोड़ का ऋण आवंटन का लक्ष्य दिया गया है। इसके बावजूद बैंकों ने अभी तक स्कीम के तहत महज 25 करोड़ का ऋण बांटा है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के बाद स्कीम की रिपोर्ट भी मांगी है। इस दौरान उपायुक्त, जिला उद्योग केंद्र भी मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी