मुरादाबाद के टीएमयू में क्षेत्रीय महिला सम्मेलन, कुलाधिपति ने कहा-मानसिकता में बदलाव जरूरी

Moradabad TMU UP भारत विकास परिषद के रुहेलखंड प्रांत का क्षेत्रीय महिला सम्मेलन तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय में हुआ। इस दौरान महिलाओं के सामाजिक विकास और अस्तित्व में योगदान पर चर्चा हुई साथ ही अपराजिता पत्रिका का विमोचन किया गया।

Narendra KumarSun, 28 Feb 2021 10:45 AM (IST)
तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में हुआ भारत विकास परिषद के रुहेलखंड प्रान्त का क्षेत्रीय महिला सम्मेलन।

मुरादाबाद, जेएनएन। भारत विकास परिषद के रुहेलखंड प्रांत का क्षेत्रीय महिला सम्मेलन तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय में हुआ। इस दौरान महिलाओं के सामाजिक विकास और अस्तित्व में योगदान पर चर्चा हुई, साथ ही अपराजिता पत्रिका का विमोचन किया गया।

मुख्य अतिथि तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति सुरेश जैन ने कहा कि नारी न अबला है, न ही सबला है, बल्कि जीवन भर सभी की भलाई चाहती है। पुरुषों के विकास में महिलाओं की उल्लेखनीय भूमिका है। इसे नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। महिलाओं की जरा-सी भी अनदेखी किसी भी परिवार को अंधेरे की ओर धकेल देती है। ऐसे में महिलाएं परिवार, संस्कार और रिश्तों पर अपना ध्यान केंद्रित करें। कुलाधिपति ने देश में सामाजिक असंतुलन पर गहरी चिंता जताई। बोले, ऐसे में हमें अपनी मानसिकता में बदलाव की दरकार है। महिलाओं को अपराजिता की तरह समाज को दिशा दिखानी चाहिए। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ हमारी संस्कृति, संस्कार और परंपराओं की रक्षा कवच है। इससे पूर्व सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष गजेंद्र सिंह संधू ने कहा कि भारत विकास परिषद एक परिवार की मानिंद है। नारी को हमेशा बराबरी का दर्जा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुलामी के एक हजार वर्षों में भारत की सांस्कृतिक विरासत को तहस-नहस कर दिया है, लेकिन नारी ने घर के भीतर रहकर भी पूजा पद्धति और संस्कृति को बचाए रखा है। इस मौके पर कुलाधिपति सुरेश जैन और फर्स्ट लेडी वीना जैन को अंग वस्त्रम, स्मृति चिह्न और श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। रचना मित्तल की संपादित पत्रिका- अपराजिता का भी विमोचन हुआ। भारत विकास परिषद के रुहेलखंड समेत छह प्रांत और मुरादाबाद समेत 29 जिलों के पदाधिकारी और सदस्य कार्यक्रम में शामिल हुए। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.