मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के क्षेत्रीय संयोजक बोले- सर संघचालक मोहन भागवत करेंगे धार्मिक सदभाव पर नया विमर्श खड़ा करने वाली पुस्तक का विमोचन

रामपुर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तीनों प्रांतों में खासकर मेरठ प्रांत में वैचारिक समन्वय-एक व्यावहारिक पहल पुस्तक के माध्यम से धार्मिक सदभाव पर नया विमर्श खड़ा करेगा। नागरिकों के बीच में देश को मजबूत करने के लिए संवाद कायम कराएगा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:09 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 05:09 PM (IST)
मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के क्षेत्रीय संयोजक बोले- सर संघचालक मोहन भागवत करेंगे धार्मिक सदभाव पर नया विमर्श खड़ा करने वाली पुस्तक का विमोचन
सर संघचालक मोहन भागवत करेंगे धार्मिक सदभाव पर नया विमर्श खड़ा करने वाली पुस्तक का विमोचन

मुरादाबाद, जेएनएन। रामपुर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तीनों प्रांतों में खासकर मेरठ प्रांत में वैचारिक समन्वय-एक व्यावहारिक पहल पुस्तक के माध्यम से धार्मिक सदभाव पर नया विमर्श खड़ा करेगा। नागरिकों के बीच में देश को मजबूत करने के लिए संवाद कायम कराएगा। क्षेत्रीय संयोजक हाजी ज़हीर अहमद के नेतृत्व रविवार को एक प्रतिनिधि मंडल आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मार्गदर्शक डा. इंद्रेश कुमार से दिल्ली में मिला।

इस बारे में रोहलखंड प्रांत संयोजक फैसल मुमताज़ ने बताया कि हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध यह पुस्तक देश के नागरिकों को भारतीयता की जड़ों से जोड़कर एक सूत्र में बांधने का कार्य करेगी। सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा चार जुलाई को डा. ख्वाजा इफ्तिखार अहमद की पुस्तक वैचारिक समन्वय-एक व्यवहारिक पहल का विमोचन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में संघ-मुसलमान, मुसलमान-राजनीतिक दल, अयोध्या विवाद समेत मुस्लिम समाज की राजनीतिक, सामाजिक समेत हर पहलू को छूने की कोशिश हुई है। पुस्तक में संघ परिवार-एक सामाजिक-राजनीतिक राष्ट्रवादी पहचान, इस्लाम और मुसलमानों के प्रति समझ, जिहाद- सबसे गलत समझा गया शब्द, मातृभूमि के प्रति वफादारी, अयोध्या एक सामान्य सूत्र, संघ परिवार को समझना, उर्दू मीडिया परिवार विरोधी, भाजपा वृहद राजनीतिक विश्लेषण का भाग, धर्मनिरपेक्ष दल और भारतीय मुसलमान व बाबरी मस्जिद-एक दोषपूर्ण मुस्लिम रणनीति जैसे विषयों पर आलेख हैं।

वैसे इस पुस्तक का विमोचन अप्रैल माह में ही विज्ञान भवन में तय था, लेकिन दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उसे टाल दिया गया। अब इसका विमोचन चार जुलाई को कराने की तैयारी है। हालांकि अभी विमोचन स्थल तय नहीं है। उस समय कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखा जाएगा। अन्यथा आनलाइन प्लेटफार्म पर इसका विमोचन होगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय संगठन संयोजक गिरीश जुयाल, भाजपा के क्षेत्रीय मंत्री शाह आलम मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी