Ration distribution : मुफ्त में मिलेगा गेहूं और चावल, चने के लिए करना होगा इंतजार

Ration distribution दिक्‍कत का सामना कर रहे लोगों को नई व्‍यवस्‍था से काफी राहत मिलेगी। राशन के लिए उन्‍हें ज्‍यादा दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 12:07 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 12:07 PM (IST)
Ration distribution : मुफ्त में मिलेगा गेहूं और चावल, चने के लिए करना होगा इंतजार
Ration distribution : मुफ्त में मिलेगा गेहूं और चावल, चने के लिए करना होगा इंतजार

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। प्रधानमंत्री ने गरीबों को जुलाई से नवंबर तक हर माह एक बार फ्री में खाद्यान्न व चना देने की घोषणा की है। राशन कार्ड धारकों को माह एक तारीख को दो रुपये किलो गेहूंं और तीन रुपये किलो चावल खरीदना पड़ेगा। 15 तारीख के बाद फ्री में चावल व गेहूं दिया जाएगा। सरकार केनिर्देश पर खाद्य व रसद आयुक्त मनीष चौहान ने 9 जुलाई को गाइडलाइन जारी करते कहा कि प्रदेश के 36 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को जुलाई से नवंबर तक माह में एक बार फ्री में चावल व गेहूं दिया जाएगा।

इतना मिलता है राशन

एक यूनिट पर तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया जाएगा। जुलाई में 20 और अगस्त से नवंबर तक 15 तारीख के बाद चावल व गेहूं फ्री में दिया जाएगा। खाद्य आयुक्त के पत्र में फ्री चना देने का जिक्र नहीं किया गया है। मुरादाबाद जिले को जुलाई के लिए 11481.165 टन खाद्यान्न आवंटित किया है। जिसमें 6888.699 टन गेहूं और 4592.466 टन चावल है। जिला पूॢत अधिकारी संजीव कुमार ने बताया खाद्यान्न का आवंटन 15 से शुरू कर दिया जाएगा। 20 जुलाई से जिले भर में फ्री में चावल व गेहूं राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा। फ्री में चना देने के संबंध में आदेश नहीं मिला है। 

मिलेगी राहत 

इस व्‍यवस्‍था से राशन उपभोक्‍ताओं को काफी राहत मिलेगी। दरअसल लॉकडाउन के बाद से ही काफी संख्‍या प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौट चुके हैं। गांव में अभी उनके पास कोई रोजगार नहीं है। ऐसे में घर चलाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में  सस्‍ता राशन मिलने से काफी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी