यूपी से बाहर के राशनकार्ड धारकों को अब न‍िश्‍शुल्‍क नहीं म‍िलेगा तेल और चना, जान‍िए क्‍या है न‍ियम

मुरादाबाद जिले में प्रत्येक माह 75 हजार उत्तराखंड व हरियाणा में बने राशन कार्ड से परिवार वाले राशन लेते हैं। अब ऐसे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वहीं मुरादाबाद के 20 हजार राशन कार्ड धारक दूसरे प्रदेश में राशन लेते हैं।

Narendra KumarPublish:Fri, 03 Dec 2021 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:50 PM (IST)
यूपी से बाहर के राशनकार्ड धारकों को अब न‍िश्‍शुल्‍क नहीं म‍िलेगा तेल और चना, जान‍िए क्‍या है न‍ियम
यूपी से बाहर के राशनकार्ड धारकों को अब न‍िश्‍शुल्‍क नहीं म‍िलेगा तेल और चना, जान‍िए क्‍या है न‍ियम

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। दूसरे प्रदेश से आकर उत्तर प्रदेश में रहने वाले राशन कार्ड धारकों को फ्री में तेल, चना व नमक नहीं मिलेगा। यूपी के लोग जो दूसरे प्रदेश में रह रहे हैं उन्‍हें भी इसका लाभ नहीं मिल पाएगा। केवल चावल और गेहूं लेकर संतोष करना पड़ेगा। इससे काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मुरादाबाद जिले में उत्तराखंड व हरियाणा के 75 हजार से अधिक राशन कार्ड धारक राशन लेते हैं। केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड का नियम लागू किया है। इसके तहत देश के किसी भी कोने में जाकर राशन लिया जा सकता है। अगर कोई प्रदेश सरकार राशन के अलावा अन्य सामग्री का वितरण करती है तो वहां रहने वाले दूसरे प्रदेश के राशनकार्ड धारकों को इसका लाभ नहीं म‍िल पाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने दिसंबर से नियमित राशन में मिलने वाले गेहूं व चावल को फ्री कर दिया है। इसके अलावा दिसंबर से मार्च तक प्रत्येक राशन कार्ड को फ्री में एक किलो चना, एक किलो तेल व एक किलो नमक दिया जाएगा। यह सुविधा उत्तर प्रदेश में बने राशन कार्ड के धारकों को ही म‍िलेगी। उत्तराखंड के रहने वाले बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश में रहते हैं और उत्तराखंड में बने राशन कार्ड से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिले में राशन लेते रहे हैं। मुरादाबाद जिले में प्रत्येक माह 75 हजार उत्तराखंड व हरियाणा में बने राशन कार्ड से परिवार वाले राशन लेते हैं। इसी तरह से मुरादाबाद के 20 हजार राशन कार्ड धारक दूसरे प्रदेश में राशन लेते हैं। उत्तराखंड व हरियाणा के राशन कार्ड धारकों को फ्री में तेल, चना व नमक नहीं मिलेगा, केवल गेहूं व चावल ही दिया जाएगा। यूपी के बाहर रहने वाले कार्ड धारकों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिला पूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि दिसंबर से उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को ही फ्री में तेल, चना व नमक दिया जाएगा। दूसरे प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को यह नहीं दिया जाएगा। दस दिसंबर से चना, तेल व नमक का वितरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :-

सीबीआइ की कार्रवाई के बाद चर्चाओं में है मुरादाबाद का ये बैंक, रोजाना नए राज आ रहे सामने

Moradabad Weather : आज भी छाए रहेेंगे बादल, पांच और छह द‍िसंबर को भी हो सकती है बारिश

Congress Pratigya Rally : मुरादाबाद में प्रियंका वाड्रा ने बढ़ाया सियासी पारा, भाजपा-सपा-बसपा पर साधा न‍िशाना

National Pollution Control Day 2021 : इस साल प्रदूषण के स्‍तर में सुधार, फ‍िर भी बढ़ रहे दमा और कैंसर के रोगी