करोड़ों रुपये की कीमत का दुर्लभ दोमुंहा सांप बरामद, तीन तस्कर भी दबोचे

मुरादाबाद पुलिस को सूचना मिली थी कि दोमुंहा सांप की तस्करी की जा रही है। भगतपुर थाने की पुलिस व वन टीम ने तीन तस्करों को दो मुंहा सांप के साथ गिरफ्तार कर लिया है।

By RashidEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 09:24 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 09:24 PM (IST)
करोड़ों रुपये की कीमत का दुर्लभ दोमुंहा सांप बरामद, तीन तस्कर भी दबोचे
करोड़ों रुपये की कीमत का दुर्लभ दोमुंहा सांप बरामद, तीन तस्कर भी दबोचे

मुरादाबाद(जेएनएन)। भारत, ईरान और पाकिस्तान में पाए जाने वाले दोमुंहा (रेड सैंड बोआ) सांप की मुरादाबाद से भी तस्करी की जा रही थी। भगतपुर थाने की पुलिस ने वन विभाग की टीम के साथ तीन तस्करों को करोड़ों की कीमत के दोमुंहा सांप के साथ गिरफ्तार किया है। यह लोग गुजरात और मुंबई में सांप को बेचने के लिए जा रहे थे। पुलिस तीनों से पूछताछ करके पूरे गैंग तक पहुंचने की कोशिश में जुट गई है। तस्करों द्वारा वजन के हिसाब से बिकने वाले सांप की कीमत प्रति किलो एक करोड़ रुपये बताई है। सांप का वजन एक किलो से अधिक बताया जाता है।

मुंबई बेचने जा रहे थे तस्कर

सोमवार को भगतपुर पुलिस ने वन विभाग की टीम के साथ दोमुंहा सांप की तस्करी करने वाले गैंग के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। प्रेस कांफ्रेंस में एसएसपी जे रविन्दर गौड ने बताया कि मुखबिर से पुलिस को सूचना मिली कि भगतपुर से मुंबई और गुजरात के लिए दोमुंहा सांप की तस्करी की जा रही है। पुलिस ने तस्करों से आने से पहले ही टीम लगा दी। टीम का नेतृत्व इंस्पेक्टर राजेंद्र पुंडीर और वन रक्षक नेमपाल कर रहे थे। दोपहर को नोमान, साकिब और अजीम निवासी रेलवे स्टेशन भोजपुर को दौलपुरी बमनिया तिराहे से दबोच लिया। तीनों के कब्जे से एक दोमुंहा सांप बरामद हुआ है। थाने लाकर तीनों तस्करों से पूछताछ की गई, जिसमें बताया कि सांप को मुंबई बेचने के लिए ले जा रहे थे।

बीमारियों का होता है इलाज

ढाई फीट लंबे एक किलो से ज्यादा वजन के सांप की कीमत एक करोड़ से ज्यादा बताई गई है। तीनों ने बताया कि पिछले काफी दिनों से दोमुंहा की तस्करी कर रहे हैं। उन्होंने सांप को भगतपुर के एक तालाब से पकडऩा बताया है। हालांकि पुलिस अभी आरोपितों की बातों पर भरोसा नहीं कर रही है। उनसे सघन पूछताछ की जा रही है। तीनों का सरगना कौन है? इसकी भी पड़ताल की जा रही है। पुलिस के मुताबिक, खाड़ी देशों में माना जाता है कि रेड सैंड बोआ सांप का मांस तथा रक्त का सेवन करने से व्यक्ति की सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं। साथ ही व्यक्ति मृत्यु तक जवान रहता है।

chat bot
आपका साथी