Rampur Yard Remodeling : आधुनिक सिस्टम लगाने का काम शुरू, रानीखेत समेत तीन पैसेंजर ट्रेनें 24 सितंबर तक निरस्त

Rampur Yard Remodeling रेल प्रशासन ने रामपुर में दो चरण में काम कराने की योजना तैयार की है। प्रथम चरण में मंगलवार को भी काम किया जाएगा। सोमवार से प्री इंटर लाकिंग का काम शुरू हो चुका है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:33 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:33 AM (IST)
Rampur Yard Remodeling : आधुनिक सिस्टम लगाने का काम शुरू, रानीखेत समेत तीन पैसेंजर ट्रेनें 24 सितंबर तक निरस्त
दूसरे चरण का काम 22 सितंबर से शुरू होगा।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Rampur Yard Remodeling : रामपुर स्टेशन पर मैनुअल सिस्टम के स्थान पर आधुनिक सिस्टम लगाने के लिए सोमवार से यार्ड रीमाडलिंग का काम शुरू कर दिया गया। रेलवे ने प्रथम चरण में रानीखेत एक्सप्रेस सहित तीन ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। वहीं दूसरी ओर ट्रेनों को धीमी गति से चलाया जा रहा है।

रेल मंडल के सहारनपुर से लखनऊ तक अधिकांश स्टेशनों से ट्रेन संचालन के लिए मैनुअल सिस्टम हटाकर आधुनिक सिस्टम लगाया जा चुका है। रामपुर स्टेशन पर ट्रेन संचालन के लिए अभी तक मैनुअल सिस्टम लगा हुआ है। इससे एक ट्रेन चलाने के लिए एक शिफ्ट में तीन कर्मचारियों को काम करना पड़ता है। आधुनिक सिस्टम लग जाने से एक ही कर्मचारी द्वारा ट्रेनों का संचालन संभव हो सकेगा। रेल प्रशासन ने रामपुर में दो चरण में काम कराने की योजना तैयार की है। प्रथम चरण में सोमवार व मंगलवार को काम किया जाएगा। सोमवार से प्री इंटर लाकिंग का काम शुरू हो गया है। इसके चलते रामपुर स्टेशन से ट्रेनों को धीमी गति से चलाया जा रहा है। सोमवार से काठगोदाम-जैसमलेर के बीच चलने वाली रानीखेत एक्सप्रेस, मुरादाबाद-रामनगर पैसेंजर व मुरादाबाद काठगोदाम एक्सप्रेस को 24 सितंबर तक निरस्त कर दिया गया है। दूसरे चरण का काम 22 सितंबर से 24 सितंबर तक किया जाएगा। इस दौरान 13 ट्रेनें निरस्त रहेंगी और 18 ट्रेनों को बदले मार्ग से चलाया जाएगा। मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि सोमवार से रामपुर स्टेशन का प्री इंटर लाकिंग का काम शुरू हो गया है। दूसरे चरण का काम 22 सितंबर से शुरू होगा।

दून एक्सप्रेस के चालक को लगा तेज झटका :  दून एक्सप्रेस के चालक को बालामऊ से पास तेज झटका लगा। सूचना पर ट्रेनों को धीमी गति से चलाया गया। हावड़ा से देहरादून जाने वाली दून एक्सप्रेस देर रात बालामऊ के नजदीक संडीला व रहीमाबाद स्टेशन के बीच गुजर रही थी, उसी समय ट्रेन चालक को तेज झटका लगा। चालक की सूचना पर ट्रेन संचालन रोक दिया गया और तकनीकी टीम पहुंच गई और जहां रेललाइन चटकी मिली। आधे घंटे बाद ट्रेनों को धीमी गति से चलाना शुरू कर दिया गया। रेलवे की टीम नई रेल लाइन क्यों चटक गई है। इसका पता लगाने में जुट गई है।

chat bot
आपका साथी