कहीं नोएडा से तो नहीं जुड़े रामपुर के मतांतरण मामले के तार, ज‍िले का खुफिया तंत्र अलर्ट, जांच जारी

Rampur religion change case एटीएस द्वारा नोएडा में मतांतरण के खेल का पर्दाफाश होने से रामपुर की खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। यहां 10 दिन पहले शाहबाद तहसील के सैफनी चौकी क्षेत्र में मतांतरण का मामला सामने आया था।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:38 PM (IST)
कहीं नोएडा से तो नहीं जुड़े रामपुर के मतांतरण मामले के तार, ज‍िले का खुफिया तंत्र अलर्ट, जांच जारी
10 दिन पहले सैफनी के बैरुआ गांव में पुलिस ने पकड़ा था मामला।

मुरादाबाद, जेएनएन। एटीएस द्वारा नोएडा में मतांतरण के खेल का पर्दाफाश होने से रामपुर की खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। यहां 10 दिन पहले शाहबाद तहसील के सैफनी चौकी क्षेत्र में मतांतरण का मामला सामने आया था। इसमें ट्रक चालक ने पीड़ित महिला से निकाह कर अपने घर में रख लिया था और उसके दो बच्चों का खतना भी किया था। पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई कर महिला समेत तीन लोगों को जेल भेज दिया था। चौथा मुख्य आरोपित कोर्ट में हाजिर होने के बाद जेल गया था। अब खुफिया एजेंसियां इसे लेकर गोपनीय जांच में जुट गई हैं। सैफनी मामले के तार भी कहीं एटीएस द्वारा पकड़े आरोपितों से तो नहीं जुड़े हैं। इसमें आरोपित ट्रक चालक और उसके स्वजनों के बैंक खातों की भी जांच की जा रही है।

मतांतरण का यह मामला सैफनी के बैरुआ गांव में सामने आया था। यहां रहने वाले ट्रक चालक महफूज की दोस्ती उत्तराखंड के बाजपुर निवासी हरकेश से थी। आठ मई को हरकेश की सड़क हादसे में मौत हो गई थी। उसकी पत्नी बच्चों के साथ उत्तराखंड के कालाढूंगी में रहने लगी थी। पति की मौत के बाद महफूज उसकी पत्नी और बच्चों को सहारा देने के बहाने अपने गांव ले आया। उसने दोस्त की पत्नी का मतांतरण कराकर निकाह कर लिया। महिला और उसके बच्चों का नाम भी बदल दिया। महफूज के परिवार वालों ने महिला के दो बेटों का खतना भी करवा दिया। पुलिस ने 12 जून की रात बैरुआ गांव में महफूज के घर छापा मारकर महिला व उसके बच्चों को छुड़ाया था। पुलिस ने महफूज समेत उसकी मां मुमताज, पिता अंजार और खतना करने वाले पुराना रायपुर गांव के शकील के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। महफूज फरार हो गया था, जबकि बाकी तीनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। मुख्य आरोपित महफूज की गिरफ्तारी को पुलिस ने ताबड़तोड़ दबिश दीं। पुलिस का दबाव बढ़ने से दो दिन पहले महफूज खुद ही अदालत में हाजिर हो गया था। सैफनी चौकी प्रभारी प्रवीन कुमार कटियार ने बताया कि मुकदमे की जांच में दो और नाम प्रकाश में आए हैं। उनका पता लगाया जा रहा है। उधर, एटीएस द्वारा नोएडा के डासना के मंदिर में हुई घटना के बाद जांच की तो देश भर में मतांतरण के खेल का राजफाश हुआ। इसमें पाकिस्तान समेत अरब देशों से फडिंग करने की बात सामने आई। जबरन दूसरे धर्म के लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर लालच या धमकाकर उनका मतांतरण कराने की साजिश की बात सामने आई। इसके बाद जिले की खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। इस बात का पता लगा रही हैं कि सैफनी का मामला भी इस बड़े खेल से तो नहीं जुड़ा है।

chat bot
आपका साथी