Rampur coronavirus news update : सावन के महीने में रामपुर में बंद रहेंगे शिव मंदिर, लगाई गई सूचना

Rampur coronavirus news update रामपुर में कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए सावन महीने में शिव मंदिर बंद रखने का निर्णय लिया गया है। दुकानदार भी सचेत नजर आ रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 07:40 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 07:40 AM (IST)
Rampur coronavirus news update : सावन के महीने में रामपुर में बंद रहेंगे शिव मंदिर, लगाई गई सूचना
Rampur coronavirus news update : सावन के महीने में रामपुर में बंद रहेंगे शिव मंदिर, लगाई गई सूचना

रामपुर, जेएनएन। श्रावण मास में इस बार कोरोना काल के चलते कांवड़ यात्रा नहीं निकाली जाएगी। इसके अलावा शहर के प्रमुख शिव मंदिर भी इस बार श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। इस संबंध में मंदिर के गेट पर नोटिस लगा दिए गए हैं।

श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर माहदेव शिव मंदिर और पंजाबनगर स्थित ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर में हर साल कांवडिय़ों और श्रद्धालुओं की हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ती है। इन मंदिरों के आसपास मेले भी लगते थे, लेकिन इस बार कोरोना काल के चलते मंदिर समिति की ओर से इस बार श्रावण मास में मंदिरों को श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है। मंदिर में ताले लगाकर इस संबंध में मंदिर के बाहर सूचना बोर्ड भी लगा दिया गया है। इसके चलते इस बार मंदिरों में न तो बेरीकेङ्क्षडग की गई है और न ही मंदिरों के आसपास मेला लगाने के लिए दुकानदार ही पहुंचे हैं।

नियमों का पालन है जरूरी

भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर माहदेव शिव मंदिर के पुजारी राज कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए शासन-प्रशासन के नियमों का मंदिर में पूरी तरह से पालन किया जाएगा। सावन के प्रत्येक सोमवार को मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता रहा है। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए मंदिर को बंद रखने का फैसला लिया गया है। मंदिर में सुबह सिर्फ पुजारियों के द्वारा ही पूजा-अर्चना की जाएगी। इसके बाद मंदिर में ताले लगा दिए जाएंगे। बाहरी श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में प्रवेश वर्जित रहेगा।

लगाई गई सूचना

पंजाबनगर स्थित ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर के पुजारी रामवीर मिश्रा ने बताया कि हर साल श्रावण मास में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। अभी कोरोना काल चल रहा है। ऐसे में मंदिर समिति की ओर से पंजाबनगर शिव मंदिर को श्रावण मास में श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है। मंदिर के पुजारी ही सिर्फ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद मंदिर बंद कर दिया जाएगा। इस संबंध में मंदिर के गेट पर सूचना बोर्ड भी लगा दिया गया है। इस बार सभी श्रद्धालुअ अपने-अपने घरों पर रहकर ही भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करें।

श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को शिव मंदिर में जलाभिषेक करने जाते थे। इस बार कोरोना का प्रकोप चल रहा है। ऐसे में मंदिरों में भीड़ लगाना ठीक नहीं है। इसलिए इस बार अपने घर पर रहकर ही भगवान भोलेनाथ की आराधना करेंगे।

लाल सिंह प्रजापति, श्रद्धालु।

श्रावण मास में शिव मंदिरों में काफी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में भीड़ नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता था। मंदिर समिति और शासन-प्रशासन के बताए नियमों का सभी पालन करें और इस बार सावन माह में घर पर रहकर ही शिव पूजन करें।

आकाश दक्ष, श्रद्धालु।

श्रावण मास में पिछले 10 साल से हर साल ब्रज घाट से डाक कांवड लाते थे, लेकिन इस बार शासन के निर्देशों का पालन करते हुए कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। इस बार घर पर रहकर ही भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाएगी।

अश्वनी त्यागी, श्रद्धालु।  

chat bot
आपका साथी