रेलवे अब ढुलाई के साथ कारोबारियों को माल रखने की जगह भी देगा, देशभर मेंं बनेंगे 35 लाजिस्टिक पार्क, जानें क्या है ये

Railway Built Logistics Parks रेलवे बिना जमीन बेचे अपनी आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।रेलवे ने कारोबारियों को सुविधा उपलब्ध कराने के साथ जनता को भी सस्ता माल उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। रेलवे माल ढुलाई के साथ जगह भी उपलब्ध कराएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 03:40 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 03:40 PM (IST)
रेलवे अब ढुलाई के साथ कारोबारियों को माल रखने की जगह भी देगा, देशभर मेंं बनेंगे 35 लाजिस्टिक पार्क, जानें क्या है ये
आरवीएनएल करेगा रेलवे को पार्ट्स आदि की आपूर्ति, व्यापारी को माल मंगाने व बेचने की मिलेगी सुविधा। प्रतिकात्मक फोटो

मुरादाबाद, (प्रदीप चौरसिया)। Railway Built Logistics Parks : रेलवे बिना जमीन बेचे अपनी आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।रेलवे ने कारोबारियों को सुविधा उपलब्ध कराने के साथ जनता को भी सस्ता माल उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। रेलवे माल ढुलाई के साथ व्यापारियों को कारोबार के लिए जगह भी उपलब्ध कराएगा। इसके लिए रेलवे मल्टी माडल लाजिस्टिक पार्क बनाने जा रहा है। देश भर में 35 स्थानों पर बनाने की योजना है। मुरादाबाद के मूंढापांडे के पास पार्क बनाया जा सकता है।इसके लिए रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को कार्य सौंपा गया है। आरवीएनएल ने लाजिस्टिक पार्क बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) से हाथ मिलाया है। रेलवे आरवीएनएल को खाली जमीन उपलब्ध कराएगा। आरवीएनएल मल्टी माडल लाजिस्टिक पार्क बनाने के लिए सर्वे करने के साथ, डिजाइन, नियम बनाएगा। इसके निर्माण के लिए एनएचएआइ बजट उपलब्ध कराएगा।

क्या है लाजिस्टिक पार्कः लाजिस्टिक पार्क के अंदर तक मालगाड़ी जाने के लिए लाइन के साथ माल उतरने व लोड करने की व्यवस्था होगी। यहां व्यापारियों को बड़े-बड़े गोदाम उपलब्ध कराए जाएंगे। जहां माल को स्टाक करने के साथ माल बेचने के लिए भी स्थान मिलेगी। छोटे कारोबारियों को एक ही स्थान सभी प्रकार की माल खरीदने की सुविधाएं उपलब्ध होगी। खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को रखने के लिए आधुनिक सुविधा भी होगी।

किस स्थान पर बनाया जाएगाः लाजिस्टिक पार्क बनाने के लिए नियम बनाए गए हैं। बड़े शहरों के वैसे स्थान जहां से रेल लाइन, हाईवे गुजरते हैं और हवाई अड्डा नजदीक हो, वहां लाजिस्टिक पार्क बनाया जा सकता है। इससे पार्क में आसानी से सभी मार्ग द्वारा माल पहुंचाया जा सकता है।

क्या होगा लाभः लाजिस्टक पार्क बनाने के बाद माल ढुलाई की लागत कम हो जाएगी। वेयर हाउस का खर्च भी कम होगा। साथ ही वाहनों से फैलने वाली प्रदूषण में भी कमी आएगी। यहां से छोटे व्यापारी माल खरीद कर ले जा सकते हैं। माल ढुलाई कम होने से आठ से दस फीसद माल की कीमत में कमी आएगी। व्यापारी के साथ आम जनता को भी राहत मिलेगी।

रेलवे को भी करेगा सामान की आपूर्तिः रेल विकास निगम लिमिटेड ने नौ सितंबर को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा कि रेलवे ट्रेन किसी प्रकार के पार्ट्स आदि अन्य एजेंसी से नहीं खरीदेगा, बल्कि आरवीएनएल द्वारा आपूर्ति की जाएगी। रेलवे को आपूर्ति करने वाले एजेंसी के बजाय आरवीएनएल को लाभ होगा। इससे कम लागत में रेलवे को सामान उपलब्ध होगा। आरवीएनएल पहले चरण में 35 स्थानों पर लाजिस्टिक पार्क बनाएगा। मुरादाबाद के मूंढापांडे में पार्क बनाया जा सकता है। क्योंकि यहां रेलवे की काफी जमीन खाली पड़ी हुई। मानक के अनुसार तीनों प्रकार के यातायात की सुविधा भी उपलब्ध है।मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि रेलवे की इकाई लाजिस्टिक पार्क निर्माण कार्य कर रही है। रेलवे खाली जमीन उपलब्ध कराने का काम करता है।

chat bot
आपका साथी