रेलवे भरेगा देश की जनता का पेट, देशभर में खाली जमीन पर बनेगा गोदाम

warehouse on vacant railway land एफसीआइ को गोदाम बनाने के लिए फ्री में उपलब्ध कराएगा जमीन। रेल मंडल में खाली जमीन की सूची की गई तैयार।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 09:05 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 09:05 AM (IST)
रेलवे भरेगा देश की जनता का पेट, देशभर में खाली जमीन पर बनेगा गोदाम
रेलवे भरेगा देश की जनता का पेट, देशभर में खाली जमीन पर बनेगा गोदाम

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। रेलवे अब देश भर की जनता को पेट भरने की व्यवस्था भी करने जा रहा है। हर जिले में भारतीय खाद्य निगम (आरएफसी) को खाद्यान्न स्टोर करने के लिए गोदाम बनाने को फ्री में जमीन उपलब्ध कराएगा। रेलवे बोर्ड ने देश भर के मंडल रेल प्रबंधकों से खाली जमीन की सूचना मांगी है।

कोरोना संक्रमण के दौरान देश भर के लोगों तक खाद्यान्न पहुंचाने का काम भारतीय रेल ने किया। लेकिन खाद्यान्न के रखने की व्यवस्था नहीं होने से केंद्र व प्रदेश सरकार को परेशानी का सामना करना पड़ा। खाद्यान्न का स्टॉक सरकारी आवास में किया गया। कई स्थानों पर किराए का गोदाम तक लेना पड़ा। मुरादाबाद में ही मंडी समिति के खाली गोदाम में प्रशासन ने खाद्यान्न को रखने की अस्थायी व्यवस्था करायी है। केंद्र सरकार की पहल पर भारतीय खाद्य निगम व रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के बीच बैठक हुई। इसमें देश भर में जहां रेलवे की जमीन खाली पड़ी हुई है वहां खाद्यान्न संग्रह करने के लिए गोदाम बनाने की बात तय हुई। इसके लिए रेलवे भारतीय खाद्य निगम को फ्री में जमीन उपलब्ध कराएगा। साथ ही गोदाम तक रेलवे लाइन बिछाने का काम भी करेगा। आपात स्थिति में उस क्षेत्र के लोगों को छह माह तक खाद्यान्न उपलब्ध हो सकेगा। रेलवे बोर्ड ने देशभर के मंडल रेल प्रबंधक को पत्र भेजा है, जिसमें खाली जमीन की सूची मांगी है।

खाली जमीन की सूची तैयार 

मुरादाबाद रेल मंडल में गोदाम बनाने के लिए मुरादाबाद, बरेली, नजीबाबाद, हरदोई आदि क्षेत्रों में खाली जमीन की सूची तैयार कर ली गई है और रेलवे बोर्ड की खाली जमीन की सूची भेज दी है। अपर मंडल रेल प्रबंधक एमएस मीना ने बताया कि एफसीआइ को गोदाम बनाने के लिए जमीन देने की सूची मुख्यालय के माध्यम से रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। जमीन कब सौंपना है, इस सबंध में कोई पत्र नहीं मिला है। 

chat bot
आपका साथी