कुंभ मेला के दौरान खाली कराई गई जमीन पर पर्यटकों के ल‍िए होटल और माॅल बनाएगा रेलवे, म‍िलेंगी सुविधाएं

Railway mall and hotel Facility रेलवे प्रशासन की अपील पर न्यायालय ने अवैध कब्जा के सभी मामले के स्थगन आदेश हटा द‍िए थे। इसके बाद हरिद्वार व ऋषिकेश स्टेशन के पास से पांच हेक्टयर जमीन को कब्जा मुक्त करा दिया गया था।

Narendra KumarPublish:Sat, 04 Dec 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:30 AM (IST)
कुंभ मेला के दौरान खाली कराई गई जमीन पर पर्यटकों के ल‍िए होटल और माॅल बनाएगा रेलवे, म‍िलेंगी सुविधाएं
कुंभ मेला के दौरान खाली कराई गई जमीन पर पर्यटकों के ल‍िए होटल और माॅल बनाएगा रेलवे, म‍िलेंगी सुविधाएं

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। Railway mall and hotel Facility : रेलवे कुंभ मेला के लिए खाली कराई गई जमीन पर पर्यटकों के ल‍िए होटल व माॅल बनाने जा रहा है। सस्‍ती दरों पर होटल में सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। रेल भूमि विकास निगम की टीम ने जमीन का निरीक्षण किया है और यहां विकास के लिए नक्शा आदि तैयार कर ल‍िया है।

हरिद्वार व ऋषिकेश स्टेशन अब पूरी तरह से शहरी आबादी के बीच आ गया है। रेलवे प्रशासन की लापरवाही के कारण रेलवे स्टेशन के पास की जमीन पर लोगों ने अवैध कब्जा कर दुकान और भवन बना ल‍िया था। रेल प्रशासन जमीन को खाली कराने का प्रयास करता था तो कब्जा करने वाले निचली अदालत से स्‍थगन आदेश ले आते थे, इससे कब्जे को हटाया नहीं जा रहा था। जनवरी 2021 में हरिद्वार कुंभ मेला का आयोजन किया गया। कुंभ की तैयारी के लिए रेलवे ने जनवरी 2020 से तैयारी शुरू कर दी थी। रेलवे प्रशासन की अपील पर न्यायालय ने अवैध कब्जा के सभी मामले के स्थगन आदेश हटा द‍िए थे। इसके बाद हरिद्वार व ऋषिकेश स्टेशन के पास से पांच हेक्टयर जमीन को कब्जा मुक्त करा दिया गया था। कब्जा मुक्त जमीन पर यात्रियों के ठहरने, आने जाने की रास्ता बनाया गया था।

कुंभ मेला खत्म होते ही रेल प्रशासन ने कब्जा मुक्त जमीन पर घेरा बना दिया है। रेल भूमि विकास निगम इस जमीन पर पर्यटन व तीर्थ यात्रियों की सुविधा के होटल व माॅल बनाने की योजना बनाई है। होटल का किराया अन्य होटलों से सस्ता होगा। माॅल व अन्य वाणिज्य कार्य के लिए विकास किया जाएगा। होटल व माॅल का संचालन प्राइवेट कंपनियों द्वारा किया जाएगा। पिछले सप्ताह रेल भूमि विकास निगम के भूमि विकास अधिकारी राजेश कुमार कश्यप टीम के साथ हरिद्वार व ऋषिकेश स्टेशन के पास खाली कराए जमीन का निरीक्षण किया और योजना के अनुसार नक्शा तैयार किया है। निगम ने यहां होटल, माॅल व अन्य वाणिज्य प्रतिष्ठान बनाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है।

सहायक वाणिज्य प्रबंधक पीएस बघेल ने बताया कि हरिद्वार व ऋषिकेश में कुंभ के दौरान कब्जा मुक्त कराई गई खाली जमीन का रेल भूमि विकास निगम की टीम निरीक्षण कर चुकी है। यहां होटल, माल आादि बनाया जाना प्रस्तावित है।