Indian Railways : राजाजी नेशनल पार्क के जानवरोंं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने ट्रेनों की गति घटाई

राजाजी नेशनल पार्क के जानवरों की चिंता करते हुए रेलवे बोर्ड ने हरिद्वार से देहरादूर के बीच पड़ने वाले पार्क के 16 किलोमीटर के क्षेत्र में ट्रेनों की गति 35 किलोमीटर प्रतिघंटा रखने की घोषणा की है। बाकी के 35 किलोमीटर मार्ग पर ट्रेनाेें की गति सौ किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 07:05 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 07:05 AM (IST)
Indian Railways : राजाजी नेशनल पार्क के जानवरोंं की सुरक्षा के लिए रेलवे ने ट्रेनों की गति घटाई
राजाजी नेशनल पार्क के 16 किमी इलाके में स्पीड रहेगी 35 किमी प्रति घंटा।

मुरादाबाद, जेएनएन। जंगली जानवरों की जिंदगी सुरक्षित रखने के लिए राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र में रेलवे ने ट्रेनों को धीमी गति से चलाने का निर्णय लिया है। हरिद्वार से देहरादून की 51 किलोमीटर की दूरी में 16 किलोमीटर का क्षेत्र राजाजी नेशनल पार्क का आता है। हरिद्वार से देहरादून के बीच सामन्य तौर पर ट्रेनों की गति सौ किलोमीटर प्रतिघंटा रहती है लेकिन अब नए निर्णय के तहत राजाजी पार्क के 16 किलोमीटर के क्षेत्र में ट्रेनों की गति 35 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। 

रेल प्रशासन ने पिछले साल मार्च में हरिद्वार से देहरादून के बीच 51 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन को बदल दिया था। साथ ही 13 के स्थान पर 18 कोच की ट्रेन चलाने के लिए बीच के स्टेशनों की लंबाई बढ़ाई थी। लूप लाइन का विस्तार किया था। चूंकि, इस मार्ग के बीच से योग नगरी न्यू ऋषिकेश के लिए रेल लाइन जाती है। इसी के चलते कमिश्नर रेलवे आफ सेफ्टी (सीआरएस) ने भी रूट का निरीक्षण किया। उन्होंने जनवरी 2021 के प्रथम सप्ताह में हरिद्वार से देहरादून के बीच 50 किमी प्रतिघंटे से बढ़ाकर ट्रेनों की रफ्तार सौ किलोमीटर प्रतिघंटा करने की मंजूरी दे दी। इस घोषणा के बाद राजाजी नेशनल पार्क व उत्तराखंड वन विभाग ने आदेश का विरोध शुरू कर दिया। कहा कि तेज रफ्तार के चलते हाथी व अन्य जंगली जानवर ट्रेन की चपेट में आ जाएंगे। वन विभाग ने इस संबंध में मुरादाबाद रेल प्रशासन को पत्र भेजा और जंगल के बीच में धीमी गति से ट्रेन संचालित करने को कहा।

16 किमी में फैला जंगल 

हरिद्वार से देहरादून के बीच 16 किलोमीटर राजाजी नेशनल पार्क का जंगल है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि जानवरों की हिफाजत के चलते इतने क्षेत्र में  35 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ही ट्रेनें चलेंगी। बाकी रूट पर निर्धारित रफ्तार रहेगी। साथ ही देहरादून की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों में 13 के बजाय 18 कोच होंगे। योग नगरी न्यू ऋषिकेश के लिए 24 कोच की ट्रेन चलाई जाएगी। 

chat bot
आपका साथी