रेलवे ने दो दिन में चीनी भेजकर कमाए एक करोड़

मुरादाबाद रेल मंडल ने दो दिन में मालगाड़ी पूर्वोत्तर राज्यों को भेजकर एक करोड कमाए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 03:00 AM (IST)
रेलवे ने दो दिन में चीनी भेजकर कमाए एक करोड़
रेलवे ने दो दिन में चीनी भेजकर कमाए एक करोड़

मुरादाबाद,जासं : मुरादाबाद रेल मंडल ने दो दिन में मालगाड़ी पूर्वोत्तर राज्यों को भेजकर एक करोड़ रुपये का लाभ कमाया है। रेलवे ने इसके लिए दो माला व्यापार स्पेशल मालगाड़ी चलाई हैं।

रेलवे मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट ने छोटो-छोटे व्यापारियों या कम माल भेजने वाली फैक्ट्रियों की सुविधा के लिए माला व्यापार स्पेशल मालगाड़ी चलाने की व्यवस्था की है। चार व पांच बोगी में एक व्यापारी माल बुक करता है। कई व्यापारियों की माल से भरी बोगियों को एक जगह एकत्रित कर 42 या 58 बोगी वाली मालगाड़ी बनाई है। इसी को माला व्यापार स्पेशल मालगाड़ी कहा जाता है। इस मालगाड़ी को नॉन स्टाप की तरह चलाया जाता है। इसका असर मुरादाबाद रेल मंडल में दिखायी देना शुरू हो गया है।

बुधवार को स्योहारा से भांगा (असम) के लिए 21 बोगी में चीनी भेजी गयी। इसी दिन गजरौला से रानीपत्रा (पश्चिम बंगाल) के लिए 21 बोगी में चीनी भर कर भेजी गयी। जिससे 50 लाख रुपये का किराया मिला है। दोनों स्थानों कीबोगी को मुरादाबाद में जोड़कर माला व्यापार स्पेशल मालगाड़ी को चलाया गया। इसी तरह से गुरुवार को स्योहारा से रानीपत्रा (पश्चिम बंगाल) तक और बहेड़ी से तिनसुकिया (असम) तक के लिए 42 बोगी को जोड़कर माला व्यापार स्पेशल मालगाड़ी चलाई गई है, जिससे 48 लाख रुपये किराया मिला है। बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट माला व्यापार स्पेशल मालगाड़ी से उत्पादन भेजने के लिए प्रेरित कर रही है। धीरे-धीरे रेलवे को इसका लाभ मिलने लगा है।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि मंडल से दो दिन माला व्यापार स्पेशल मालगाड़ी द्वारा चीनी पूर्वोत्तर राज्यो के लिए भेजी गयी है। जिससे रेलवे को 98 लाख रुपये का किराया मिला है। चीनी 40 घंटे के अंदर पहुंच जाएगी।

chat bot
आपका साथी