रेलवे के दिव्यांग कर्मचारियों को अब बेहतर मिलेगी चिकित्सा सुविधा, सेवानिवृत्त कर्मियों को नहीं लगानी होगी लाइन, रेलवे बोर्ड ने जारी किए आदेश

News for Railway Employees रेलवे के दिव्यांग कर्मचारियों व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को इलाज कराने या आफिस के अन्य काम के लिए अब धक्केे नहीं खाना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने सभी अधिकारियों को विशेष आदेश दिए हैंं। रेलवे दिव्यांगों का सम्मान बढ़ाने के लिए उन्हें नौकरी दे रहा है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:10 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:10 PM (IST)
रेलवे के दिव्यांग कर्मचारियों को अब बेहतर मिलेगी चिकित्सा सुविधा, सेवानिवृत्त कर्मियों को नहीं लगानी होगी लाइन, रेलवे बोर्ड ने जारी किए आदेश
पास आदि के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, रेलवे बोर्ड ने जारी किया पत्र

मुरादाबाद, जेएनएन। News for Railway Employees : रेलवे के दिव्यांग कर्मचारियों व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को इलाज कराने या आफिस के अन्य काम के लिए अब धक्केे नहीं खाना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने सभी अधिकारियों को इस संबंध में विशेष आदेश दिए हैंं। रेलवे दिव्यांगों का सम्मान बढ़ाने के लिए उन्हें नौकरी दे रहा है। शारीरिक रूप से अपंग के अलावा दृष्टिहीन को तृतीय श्रेणी में नौकरी दे रहा है। दिव्यांग कर्मचारियों को सभी कर्मचारियो के साथ बैठाकर काम कराया जाता है। लेकिन कुछ अधिकारियों की लापरवाही से दिव्यांग रेल कर्मचारियों को इलाज कराने व फ्री यात्रा पास लेने के लिए चक्कर लगाने पड़ते हैं। दिव्यांग रेल कर्मचारियों ने इसकी शिकायत रेलवे बोर्ड तक की है।

इसका संज्ञान लेते हुए रेलवे बोर्ड के उप निदेशक (वेतन आयोग) जया कुमार ने 25 अक्टूबर को पत्र जारी किया है। जिसमें सभी महाप्रबंधकों को आदेश दिया है कि दिव्यांग व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को इलाज कराने में विषेश सुविधा उपलब्ध कराएंं। बिना लाइन के इलाज की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा दिव्यांग व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को यात्रा पास जारी करने, पीएफ, छुट्टी, बकाया एरियर के भुगतान संबंधित कार्य शीघ्र किए जाएं। दिव्यांग कर्मचारियों के साथ कैसे व्यवहार किया जाए और उसके काम को आनलाइन कैसे निपटारा किया जाए, इसके लिए विशेष शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं।  जिसमें चिकित्सक पैरामेडिकल स्टाफ व कार्मिक विभाग के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

दृष्टिहीन कर्मचारियों के आनलाइन आवेदन करने में अन्य कर्मचारियों को सहयोग करने की अपील करेंं। दृष्टिहीन कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को आनलाइन आवेदन कराने का प्रशिक्षण देंं, जिससे परिवार के सदस्य भी मोबाइल के द्वारा आवेदन करने सकें। नरमू के मंडल मंत्री राजेश चौबे ने बताया कि दिव्यांग रेल कर्मचारियों की परेशानी को लेकर संगठन लगातार मांग उठा रहे हैंं। दिव्यांग कर्मचारियों के साथ काम करने वाले कर्मचारियों से मदद करने की अपील करते रहते है। उसी के आधार पर दिव्यांग व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेलवे बोर्ड ने पत्र जारी किया है।

chat bot
आपका साथी