व्यापारी की दुकान से माल उठाकर गोदाम तक पहुंचाएगा रेलवे

रेलवे व्यापारी का माल बिना किसी झंझट के दूसरे शहर के व्यापारी के गोदाम तक पहुंचने जा रहा है। इसके लिए ट्रांसपोर्ट एजेंसी संचालकों व व्यापारियों को संंपर्क करना शुरू कर दिया है। 11 नवंंबर तक सभी से सुझाव भी मांगे गए हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 12:38 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 12:38 PM (IST)
व्यापारी की दुकान से माल उठाकर गोदाम तक पहुंचाएगा रेलवे
व्यापारी की दुकान से माल उठाकर गोदाम तक पहुंचाएगा रेलवे

मुरादाबाद, जेएनएन। रेलवे व्यापारी का माल बिना किसी झंझट के दूसरे शहर के व्यापारी के गोदाम तक पहुंचने जा रहा है। इसके लिए ट्रांसपोर्ट, एजेंसी संचालकों व व्यापारियों को संंपर्क करना शुरू कर दिया है। 11 नवंंबर तक सभी से सुझाव भी मांगे गए हैं।

कोरोना के कारण ट्रेन संचालन बंद पड़ा हुआ है। रेलवे की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। रेलवे इन दिनों माल ढुलाई पर सबसे अधिक जोर है। व्यापारियों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराकर अधिक से अधिक माल की ढुलाई करने की योजना तैयार की है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक (फ्रेट) मोनू लथूरा ने बताया कि व्यापारियों की सुविधा देने और समस्या की समाधान करने की योजना के लिए फर्स्ट माइल लास्ट माइल कनेक्टविटी तैयार कर रही है। उत्पादन करने वाले व्यापारी का माल उसकी फैक्ट्री से उठाकर रेलवे स्टेशन तक लाने, मालगाड़ी या पार्सल ट्रेन से द्वारा गंतव्य स्थान पहुंचने और गंतव्य स्टेशन से माल उठाकर खरीदार व्यापारी के गोदाम तक पहुंचने का काम किया जाएगा। व्यापारी का माल का बीमा भी होगा। इसके लिए ट्रांसपोर्ट, माल की ढुलाई करने वाले एजेंसी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा व्यापारियों की सुविधा के लिए मालगोदाम में सुविधा का विस्तार किया जाएगा। सुविधा का विस्तार प्राइवेट पब्लिक पार्टनर (पीपीपी) मॉडल के द्वारा किया जाएगा। इस मामले पर विचार व सुझाव 11 नवंबर तक आमंत्रित किया है।

उन्होंने बताया कि रेल मंडल में मुरादाबाद, देहरादून, हरिद्वार, बरेली औद्योगिक क्षेत्र है। यहां से पीतल, सर्जिकल सामान, आयुर्वेदिक दवा, बिजली के उपकरण आदि की ढुलाई की जाएगी। व्यापारियों को माल ढुलाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा मुरादाबाद, पथरी, रुड़की, बिजनौर, गजरौला, गढ़मुुक्तेश्वर, बरेली, रोजा, बरेली कैंट, हरदोई, चन्दौसी, बुलंदशहर, रामपुर स्टेशन के मालगोदाम में सुविधा बढ़ाया जाना है। 

chat bot
आपका साथी