रेलवे समय से पहले सोनकपुर रेलवे ओवर ब्रिज का काम खत्म करने का कर रहा प्रयास, आज फिर निरीक्षण करने आएंगे उत्तर रेलवे महाप्रबंधक

Sonakpur Railway Over Bridge सोनकपुर ओवर ब्रिज के दूसरे चरण का निर्माण कार्य समय से पूरा कराने के लिए उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल मंगलवार को मुरादाबाद आ रहे हैं। उनके साथ मुख्य अभियंता निर्माण इकाई की टीम भी आ रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 08:50 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 08:50 AM (IST)
रेलवे समय से पहले सोनकपुर रेलवे ओवर ब्रिज का काम खत्म करने का कर रहा प्रयास, आज फिर निरीक्षण करने आएंगे उत्तर रेलवे महाप्रबंधक
दिल्ली के मुख्य अभियंता भी रहेंगे साथ, कार्य में तेजी के लिए देंगे दिशा निर्देश

मुरादाबाद, जेएनएन। Sonakpur Railway Over Bridge : सोनकपुर ओवर ब्रिज के दूसरे चरण का निर्माण कार्य समय से पूरा कराने के लिए उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल मंगलवार को मुरादाबाद आ रहे हैं। उनके साथ मुख्य अभियंता निर्माण इकाई की टीम भी आ रही है। दैनिक जागरण ने पिछले माह कांठ रोड और दिल्ली रोड को जोड़ने वाली सोनकपुर ओवर ब्रिज के शीघ्र निर्माण के लिए समाचारीय अभियान चलाया था। मुरादाबाद-दिल्ली और मुरादाबाद-सहारनपुर रेल मार्ग पर जाम की समस्या के निपटारे के लिए ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। रेलवे लाइन के ऊपर का ब्रिज का निर्माण रेलवे के निर्माण इकाई द्वारा किया जाना है।

शेष भाग का निर्माण उत्तर प्रदेश ब्रिज कारपोरेशन को करना है। ब्रिज कारपोरेशन के अपने क्षेत्र में 90 फीसद से अधिक भागों पर पिछले साल निर्माण कराया चुका है। रेलवे लाइन के ऊपर निर्माण नहीं होने से पुल का काम रूका हुआ है। समाचारीय अभियान के बाद उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल छह अगस्त को निरीक्षण करने आए थे और मुरादाबाद-दिल्ली रेल मार्ग के ऊपर गर्डर रखने लक्ष्य अक्टूबर तक और मुरादाबाद-सहारनपुर रेल मार्ग के ऊपर गर्डर रखने का लक्ष्य दिसंबर तक निर्धारित किया था। रेलवे की टीम ने लक्ष्य से पहले यानी 22 सितंबर को ढ़ाई घंटे में मुरादाबाद-दिल्ली रेल मार्ग के ऊपर आठ गर्डर रखने का काम पूरा कर लिया है।

मुरादाबाद सहानपुर रेल मार्ग पर पिलर आदि का निर्माण हो चुका है। निर्धारित समय से पूर्व कार्य पूरा हो इसके लिए मंगलवार को सुबह 11:30 बजे उत्तर रेलवे महाप्रबंधक सोनकपुर ब्रिज के कार्य की प्रगति का निरीक्षण करेंगे। इस कार्य में तेजी लाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देने के लिए दिल्ली से मुख्य अभियंता (निर्माण) को भी साथ में ला रहे हैं। सोमवार रात 11 बजे नई दिल्ली से लखनऊ जाने वाली एसी एक्सप्रेस में जीएम का स्पेशल कोच लगेगा, जो रात दो बजे मुरादाबाद पहुंच जाएगी। सुबह जीएम कुछ व्यक्तिगत काम करेंगे, उसके बाद निरीक्षण करेंगे। सोनकपुर ओवर ब्रिज का निरीक्षण करने के बाद मुरादाबाद स्टेशन का सफाई आदि का निरीक्षण करेंगे। मुरादाबाद रेल मंडल द्वारा तैयार किए गए उत्कृष्ट कोच को देखेंगे। रेलवे कर्मियों द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया है। इसके बाद सड़क मार्ग से दिल्ली लौट जाएंगे।

chat bot
आपका साथी