Railway Trains Operation : रेलवे जून तक नहीं चलाएगा नियमित ट्रेनें, एक अक्‍टूबर से लागू हो सकती है नई समय सारिणी

Railway Trains Operation Plan दिल्ली-कोटद्वार के बीच चलने वाली सिद्धबली जनशताब्दी का नंबर 12037-12038 हो जाएगा। वर्तमान में दोनों ट्रेनें एक्सप्रेस ट्रेनों के नंबर से चलती हैं। नियमित ट्रेनें चलते ही दोनों ट्रेनों का नंबर बदल कर शताब्दी वाला हो जाएगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:28 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:28 AM (IST)
Railway Trains Operation : रेलवे जून तक नहीं चलाएगा नियमित ट्रेनें, एक अक्‍टूबर से लागू हो सकती है नई समय सारिणी
पहली अक्टूबर से अस्थायी टाइम टेबिल लागू होना प्रस्तावित।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। Railway Trains Operation Plan : रेलवे जून 2022 तक नियमित ट्रेनें नहीं चलाने जा रहा है। अगले साल पहली जुलाई से नियमित ट्रेनें चलने की संभावना है, इसके बाद ही स्पेशल व क्लोन ट्रेन के किराए से यात्रियों को मुक्ति मिल पाएगी। रेल प्रशासन स्पेशल ट्रेनों का अस्थायी टाइम टेबिल पहली अक्टूबर से जारी करने तैयारी कर रहा है।

कोरोना संक्रमण फैलने के बाद रेलवे ने 22 मार्च 2020 से देश भर में सभी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद रेलवे ने एक जून 20 में सीम‍ित संख्या में स्पेशल ट्रेनों को चलाना शुरू किया था। इसका नंबर शून्य से शुरू होता है, इसका किराया सामान्य ट्रेनों से 15 फीसद अधिक रखा गया। रेलवे ने  अक्टूबर 2020 से देश भर में पांच सौ स्पेशल, क्लोन, एसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। इन ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनें के किराए से 15 से 50 फीसद तक अधिक है। कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद मार्च 2021 से ट्रेनों की संख्या कम कर दी गई थी। जून 2021 से कोरोना का संक्रमण कम होने के बाद सभी एक्सप्रेस, मेल ट्रेनों का संचालन स्पेशल, एसी स्पेशल व क्लोन ट्रेन के नाम से शुरू कर दिया है। कुछ पैसेंजर ट्रेनें चलाईं गईं। पैसेंजर ट्रेनों का किराया एक्सप्रेस की बराबर है। कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद नियमित ट्रेनें चलाने की मांग यात्रियों द्वारा की जा रही है। 

रेलवे ने स्पष्ट कर दिया है कि 30 जून 2022 तक स्पेशल, क्लोन व नियमित ट्रेनें ही चलेंगी। एक जुलाई के बाद नियमित ट्रेनें चलााईं जा सकती हैं। इसके साथ ही रेलवे स्पेशल, क्लोन, एसी स्पेशल ट्रेनों का अस्थायी टाइम टेबिल बना रहा है। इसके लिए टाइम टेबिल बनाने वाले टीम को दिल्ली बुलाया गया है। अस्थायी समय सारणी 30 जून 2022 तक लागू रहेगी। वरिष्ठ परिवहन प्रबंधक (टाइम टेबिल) कविता अग्रवाल ने 22 सितंबर को पत्र जारी किया है कि एक जुलाई से दिल्ली-टनकपुर के बीच चलने वाली पूर्णगिरी एक्सप्रेस का नंबर बदलकर 1203-12036 और दिल्ली-कोटद्वार के बीच चलने वाली सिद्धबली जनशताब्दी का नंबर 12037-12038 हो जाएगा। वर्तमान में दोनों ट्रेनें एक्सप्रेस ट्रेनों के नंबर से चलती हैं। नियमित ट्रेनें चलते ही दोनों ट्रेनों का नंबर बदल कर शताब्दी वाला हो जाएगा। जिसके बाद में किराया भी बढ़ जाएगा प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि स्पेशल, क्लोन ट्रेनों का टाइम टेबिल तैयार किया जा रहा है, उम्मीद है कि पहली अक्टूबर से लागू हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी